Breaking News

Bihar Flood : 10 जिले बाढ़ की चपेट में, 6 लाख से ज्यादा आबादी खतरे में

नई दिल्ली। बिहार में कोरोना वायरस विस्फोट ( Coronavirus Pandemic ) के साथ बाढ़ ( Flood in Bihar ) का तांडव बदस्तूर जारी है। 10 जिलों की 6 लाख 36 हजार आबादी बाढ़ से प्रभावित है। फिलहाल इन लोगों की जान खतरे में है। बाढ़ में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए एनडीआरएफ ( NDRF ) की 21 टीमें 12 जिलों में तैनात की गई हैं। जानकारी मुताबिक राहतकर्मियों ( Relief workers ) ने 18,612 लोगों को सुरक्षित ठिकानों ( Safe locations ) तक पहुंचाने में सफलता मिली है। अभी तक किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है।

10 जिलों के लोग बाढ़ से प्रभावित

आपदा प्रबंधन विभाग ( Disaster Management Department ) से मिली जानकारी के मुताबिक बिहार के सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, किशनगंज, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, पूर्वी चम्पारण, पश्चिम चंपारण एवं खगड़िया जिले के 55 प्रखंडों के 282 पंचायतों की करीब छह लाख 36 हजार आबादी बाढ़ से प्रभावित है। वहां से सुरक्षित निकाले गए 18,612 लोग दस राहत शिविरों ( Relief camps ) में शरण लिए हुए हैं।

अधिकांश नदियां उफान पर

जल संसाधन विभाग ( Department of Water Resources ) से प्राप्त जानकारी के अनुसार बागमती नदी सीतामढी, मुजफ्फरपुर एवं दरभंगा में, बूढी गंडक मुजफ्फरपुर एवं समस्तीपुर में, कमला बलान मधुबनी में, लालबकिया पूर्वी चंपारण में, अधवारा सीतामढी में, खिरोई दरभंगा में और महानंदा किशनगंज एवं पूर्णिया जिला में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।

... तो इसलिए हुआ पटना NMCH सुप्रीटेंडेंट का तबादला, जानिए पूरा सच

जल संसाधन मंत्री संजय झा ( Water Resources Minister Sanjay Jha ) ने कहा कि जुलाई महीने में भारी बारिश के बावजूद सभी तटबंध सुरक्षित हैं तथा तकनीक के उपयोग और विभाग की अतिरिक्त सतर्कता के कारण तटबंध पर उत्पन्न खतरों को समय रहते टाला जा सका है।

NDRF की 21 टीमें 12 जिलों में तैनात

बाढ़ के खतरे के मद्देनजर राष्ट्रीय आपदा मोचन बल ( NDRF ) की 21 टीमों को राज्य के विभिन्न संवेदनशील जिलों में तैनात किया गया है। एनडीआरएफ की 9वीं बटालियन के कमान्डेंट विजय सिन्हा ने बताया कि बिहार राज्य आपदा प्रबंधन विभाग की मांग पर एनडीआरएफ की 21 टीमों को प्रदेश के 12 जिलों में तैनात किया गया है।

कोसी का Water level बढ़ा

जल संसाधन विभाग के मुताबिक कोसी का जलस्तर वीरपुर बैराज के पास बुधवार को सुबह छह बजे 2.38 लाख क्यूसेक था जो आठ बजे 2.12 लाख क्यूसेक हो गया। गंडक नदी का जलस्राव बाल्मीकिनगर बैराज के पास सुबह आठ बजे 3.24 लाख क्यूसेक बना हुआ है। गंडक में जलस्तर ( Water Level ) में वृद्घि होने के बाद कई नए क्षेत्रों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है। गोपालगंज के 4 प्रखंड बाढ़ की पानी से घिरे हुए हैं।

6 जिलों अलर्ट जारी

आपदा प्रबंधन विभाग सम्पूर्ण स्थिति पर लगातार निगरानी रख रहा है। गंडक नदी के जल ग्रहण क्षेत्र में अधिक बारिश के कारण पश्चिम चम्पारण, पूर्वी चम्पारण, गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, वैशाली, सारण को अलर्ट ( Alert ) कराया गया है।

RJD सांसद मनोज झा ने बताया नीतीश सरकार को फेल, पीएम मोदी को खत लिख बताई ये बात

राहत और बचाव का कार्य जारी

आपदा प्रबंधन विभाग के अपर सचिव रामचंद्र डू ने बताया कि बिहार की विभिन्न नदियों के बढ़े जलस्तर को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग पूरी तरह से सतर्क है। बाढ़ से प्रभावित 6 लाख से ज्यादा लोगों के लिए राहत और बचाव का कार्य ( Relief and rescue operations ) जारी है।

46 कम्युनिटी किचन

बाढ़ प्रभावित अलग-अलग इलाकों में कुल 46 कम्युनिटी किचन ( Community Kitchen ) चलाए जा रहे हैं, जिनमें प्रतिदिन 36,293 लोग भोजन कर रहे हैं।

तेजस्वी ने किया दरभंगा और मधुबनी का दौरा

इस बीच बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने दरभंगा और मधुबनी जिलों के बाढ प्रभावित इलाकों का बुधवार को दौरा किया। तेजस्वी ने मीडिया को बताया कि यह सरकार की जिम्मेदारी है कि बाढ पीडितों के आवास एवं भोजन की व्यवस्था करे तथा बाढ़ के कारण हुए उनके नुकसान को देखते हुए उनकी आर्थिक मदद करनी चाहिए थी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments