Breaking News

कोरोना टेस्टिंग के लिए ऑटोमेटेड किट लांच, एक घंटे में हो सकेंगे 32 टेस्ट

नई दिल्ली। कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों की कोरोना जांच (COVID-19 Testing) की जा सके इसके लिए वैज्ञानिक कई तरह की टेस्टिंग किट बना रहे हैं। हाल ही में पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने एक टेस्ट किट लॉन्च की है। दावा किया गया है कि इस किट के जरिए टेस्टिंग में मानव संपर्क बेहद कम होता है। चूंकि ये ऑटोमेटेड है इसलिए टेस्टिंग के दौरान समय भी कम लगता है। इंस्टीट्यूट के मुताबिक इस टेस्टिंग किट (Testing Kit) से एक घंटे में 32 टेस्ट किए जा सकते हैं। इस किट का नाम ऑटोमेटेड मॉलीक्यूलर कोविड टेस्ट मशीन है।

टेस्ट किट को सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया और मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस की ओर से विकसित किया गया है। SII के CEO अदार पूनावाला का कहना है कि इसे बनाने के पीछे मकसद भारत में टेस्टिंग रेट को बढाना है। उनका कहना है कि यह एक स्वचालित Covid-19 टेस्टिंग मशीन है। इसके जरिए न सिर्फ कम समय में कोरोना जांच की जा सकेगी बल्कि यह मशीन Covid-19 के अलावा अन्य बीमारियों के लिए भी टेस्टिंग करने में भी सक्षम है। प्राइवेट लैब इस मशीन के जरिए प्रत्येक टेस्ट के लिए 1000 रुपए का भुगतान करेंगे। वहीं आम लोगों के लिए प्रत्येक टेस्ट की कीमत 2500 रुपए होगी।

मायलैब सॉल्यूशन्स के निदेशक हसमुख रावल ने बताया कि ये टेस्टिंग किट दो तरह के हैं। बड़ी मशीन की कीमत 40 लाख रुपए है। जबकि छोटी मशीन की कीमत कम है। ब़डी मशीन से एक बार में 32 टेस्टिंग की जा सकती हैं। जबकि छोटी मशीन से एक घंटे में 8 टेस्ट हो सकेंगे। इंस्टीट्यूट की ओर से कोरोना की वैक्सीन भी तैयार की जा रही है। हालांकि अभी इसके ट्रायल का इंतजार है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments