Breaking News

20 दिन में कितना महंगा हुआ Diesel, Petrol Price में देखने को कितनी तेजी, जानिए यहां

नई दिल्ली। भले ही दो दिनों की लगातार तेजी के बाद रविवार को डीजल की कीमत ( Diesel Price Today ) में इजाफा में राहत मिली हो, लेकिन 29 जून के बाद के बाद से अब तक 20 दिनों में डीजल की कीमत ( Diesel Price Hike ) में एक रुपया प्रति लीटर का इजाफा देखने को मिला है। वहीं दूसरी ओर पेट्रोल की कीमत ( Petrol Price Today ) में किसी तरह का कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। जबकि शनिवार को डीजल की कीमत में 13 पैसे प्रति लीटर से 18 पैसे प्रति लीटर का इजाफा देखने को मिला था। आपको बता दें कि डीजल के दाम में जुलाई के महीने में 6 दिन बढ़े हैं। जानकारों की मानें तो आने दिनों में डीजल की कीमत में हल्की फुल्की बढ़ोतरी जारी रह सकती है। आइए आपको भी बताते हैं कि पेट्रोल और डीजल के दाम रविवार को कितने चुकाने होंगे।

यह भी पढ़ेंः- आखिर Unlock Period में क्यों घट रही है Petrol-Diese की Demand?

डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार दो दिनों के लगातार इजाफा के बाद में डीजल की कीमतों में आज कोई बदलाव नहीं हुआ है। ऐसे में देश के चारों महानगरों के लोगों को डीजल के दाम शनिवार वाले चुकाने होंगे। शनिवार को डीजल की कीमत में दिल्ली में 17 पैसे, कोलकाता में 18 पैसे, मुंबई में 15 पैसे जबकि चेन्नई में 13 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की।जिसके बाद चारों महानगरों में डीजल के दाम क्रमश: 81.52 रुपए, 76.67 रुपए, 79.71 रुपए और 78.50 रुपए प्रति लीटर हो गए थे। आने वाले दिनों में डीजल की कीमतों में और दाम बढ़ सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः- भारत ने विदेशी मुद्रा भंडार का कायम किया नया रिकॉर्ड, 510 अरब डॉलर के पार

एक रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है डीजल
जुलाई के महीने की बात करें तो डीजल के दाम में एक रुपया प्रति लीटर से ज्यादा महंगा हो चुका है। सबसे ज्यादा डीजल में महंगाई कोलकाता में देखने को मिली है। 29 जून से कंपेयर करें तो देश की राजधानी दिल्ली में डीजल 99 पैसे, कोलकाता में 1.03 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में 88 पैसे और चेन्नई में 78 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हो चुका है। जबकि जून के महीने में डीजल की कीमत में 11 रुपए प्रति लीटर का इजाफा देखने को मिला था। सबसे ज्यादा दाम देश की राजधानी दिल्ली में देखने को मिला था। यानी अब तक देश की राजधानी में डीजल के दाम में 11 रुपए प्रति लीटर का इजाफा देखने को मिल चुका है।

यह भी पढ़ेंः- Gail औैर Oil India को बड़ी राहत, नहीं लिया जाएगा 2.3 लाख करोड़ AGR Dues

20 दिन से पेट्रोल के दाम स्थिर
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महनगरों में पेट्रोल की कीमत में लगातार 20 दिनों से कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। जबकि 29 जून को पेट्रोल के दाम में 5 पैसे प्रति लीटर की मामूली बढ़ोतरी देखने को मिली थी। जिसके बाद देश देश की राजधानी दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 80.43 रुपए, 82.10 रुपए, 87.19 रुपए और 83.63 रुपए प्रति लीटर हो गए थे।

यह भी पढ़ेंः- सब्जियों की महंगाई ने बिगाड़ा रसोई का बजट, एक महीने में कीमतों में हुआ दोगुना इजाफा

इंटरनेशनल मार्केट में कच्चा तेल हुआ सस्ता
वहीं दूसरी ओर इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल का भाव इस सप्ताह सीमित दायरे में रहा, लेकिन पिछले सप्ताह के मुकाबले कोई खास बदलाव नहीं हुआ। ब्रेंट क्रूड का भाव 43 डॉलर प्रति बैरल से उपर और डब्ल्यूटीआई का 40 डॉलर प्रति बैरल से उपर बना रहा। पहले बात ब्रेंट क्रूड की करें तो का सितंबर वायदा अनुबंध 43.12 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था। जबकि अमरीकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट का अगस्त वायदा अनुबंध पिछले सत्र से 0.39 फीसदी की कमजोरी के साथ 40.59 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments