300*250 ads

Breaking News

Weather Forecast: बिहार के दस जिलों में रेड अलर्ट, उत्तर भारत समेत पहाड़ी इलाकों में Monsoon मेहरबान

नई दिल्ली। देशभर के अधिकांश इलाकों में मानसून ( Monsoon in India ) ने अपनी दस्तक दे दी है। यही वजह है कि तापमान गिरने मौसम का मिजाज ( Weather forecast ) बदल गया है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) के मुताबिक देश के मैदानी इलाकों से लेकर पहाड़ी इलाकों तक कई राज्यों खास तौर पर उत्तर भारत में अब मानसून की गतिविधियां तेज होती दिखाई दे रही हैं।

बिहार के 10 से ज्यादा जिलों में रेड अलर्ट ( Red Alert ) जारी किया गया है। वहीं पहाड़ी इलाकों की बात करें तो हिमाचल प्रदेश ( Rain in Himachal Pradesh ) से लेकर उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर सभी जगह मानसून ने अपनी जोरदार आमद दर्ज करवा दी है।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, लद्दाख समेत बिहार, यूपी और राजस्थान में अच्छी बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री का बड़ा बयान, अमित शाह को लिखे खत में कोरोना को लेकर कह दी बड़ी बात

barish_1.jpg

बिहार में रेड अलर्ट जारी
बिहार के उत्तरी इलाकों सहित कई जिलों में 25 और 26 जून को भारी से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, मौसम विभाग ने गुरुवार को अररिया और किशनगंज जिले को रेड जोन में रखा है।

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट
पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान सारण, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, पूर्णिया, सहरसा और मधेपुरा को ऑरेंज जोन में रखा गया है।

इसलिए होगी भारी बारिश
दरअसल मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में दक्षिण बिहार से गुजर रही टर्फ ऑफ लाइन उत्तर बिहार की ओर मुड़ जाएगी। इसके साथ ही अरब सागर और बंगाल की खाड़ी क्षेत्र से आ रही नमी युक्त हवाओं का उत्तर बिहार में मिलन होगा। इस वजह से भारी बारिश की ऐसी स्थिति बनी है।

लद्दाख में भी मानसून की दस्तक
मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को पंजाब और हरियाणा में मानसून आगे बढ़ते हुए पहाड़ी इलाकों में अपनी जोरदार दस्तक दे सकता है। IMD के मुताबिक उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्तिस्तान और मुजफ्फराबाद में अच्छी बारिश की संभावना बनी हुई है।

इसका असर बुधवार देर शाम से ही दिखने लगा है। कई पहाड़ी इलाकों में बारिश से तापमान में गिरावट देखने को मिली। हिमाचल के शिमला में जोरदार बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया।
अगले दो दिन में हरियाणा और पंजाब में दूरदराज के स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

हिमाचल जल्दी पहुंचा मानसून
हिमाचल प्रदेश में मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि प्रदेश के भी ज्यादातर हिस्सों में बुधवार को बारिश हुई और यहां पिछले साल की अपेक्षा मानसून ने जल्दी दस्तक दी है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments