300*250 ads

Breaking News

Weather Forecast : Delhi NCR में आज गरज के साथ हो सकती है मॉनसून की पहली बारिश

नई दिल्ली। दिल्ली एनसीआर ( Delhi NCR ) में मंगलवार को बारिश और बुधवार को उमड़ते-घुमड़ते बादलों की वजह से मौसम सुहाना रहा। वहीं गुरुग्राम ( Gurugram ) में मौसम पूरी तरह से सूखा रहा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ( IMD ) ने इस बात की संभावना जताई है कि अगले 24 से 48 घंटों में शहर में बारिश होने की संभावना है। दक्षिण-पश्चिम मानसून ( South West Monsoon ) हरियाणा में पहुंच चुका है और दिल्ली एनसीआर कभी भी बारिश हो सकती है।

बुधवार को दिल्ली एनसीआर का अधिकतम तापमान ( Maximum Temperature ) 34.5 डिग्री सेल्सियस था, जो मंगलवार के 37 डिग्री सेल्सियस से लगभग 3 डिग्री कम रहा। बुधवार को न्यूनतम तापमान 28 डिग्री दर्ज किया गया था।

Haryana : रोहतक में फिर हिली धरती, भूकंप की तीव्रता 2.8

मौसम विज्ञान विभाग के साप्ताहिक पूर्वानुमान के मुताबिक गुरुवार को बारिश की संभावना है। साथ में तापमान में दो डिग्री की गिरावट के साथ 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंचने की उम्मीद है।

आईएमडी पालम वेधशाला ( IMD Palam Observatory ) के अनुसार गुरुवार को गुरुग्राम में भी औसत वर्षा की संभावना है। मौसम विभाग ने गरज के साथ बादल छाए रहने का अनुमान है। गुरुवार को न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है।

Weather Forecast : दिल्ली एनसीआर में 24 घंटे में दस्तक देगा मॉनसून , ऑरेंज अलर्ट जारी

बता दें कि दिल्ली में मंगवार को बारिश हुई थी, लेकिन मौसम के आगमन की आधिकारिक तौर पर गुरुवार को घोषणा होने की संभावना है। दिल्ली आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि 24 घंटे में बारिश हो सकती है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा में दक्षिण-पश्चिम मानसून की आगे बढ़ने के साथ, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में गुरुग्राम ( Delhi NCR Gurugram ) और अन्य शहरों में मानसून की बारिश ( Monsoon rain ) के लिए स्थितियां बारिश के अनुकूल है।

वहीं केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ( CPCB ) के वायु गुणवत्ता सूचकांक ( AQI ) के मुताबिक 77 दर्ज करते हुए शहर में वायु की गुणवत्ता लगातार दूसरे दिन बुधवार को संतोषजनक बताई है। वायु गुणवत्ता को मंगलवार से बेहतर बताया। सुधार के लिए मुख्य रूप से हवा की गति में वृद्धि को जिम्मेदार माना है।

एनसीआर के लिए प्रारंभिक वायु गुणवत्ता चेतावनी प्रणाली ( AQI Warning System ) के मुताबिक गुरुवार को हवा की गुणवत्ता संतोषजनक से अच्छी श्रेणी में रहने की संभावना है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments