300*250 ads

Breaking News

आज से देश में Unlock 2.0 की शुरुआत, जानें क्या मिलेगी छूट और कहां रहेगी सख्ती?

नई दिल्ली। पूरा देश कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) की चपेट में है। इस महामारी को रोकने और उसकी चेन को तोड़ने के लिए देश में अब तक लॉकडाउन (India Lockdown ) लागू है। हालांकि, एक जून से धीरे-धीरे स्थिति सामान्य होने लगी है और देश को दोबारा खोला जा रहा है। वहीं, एक जुलाई यानी आज से Unlock 2.0 का आगाज रहा है, जिसकी मियाद 31 जुलाई तक की है। केन्द्र सरकार ( Central Government ) ने अनलॉक 2.0 को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दी है। आइए, जानते हैं Unlock 2.0 में क्या छूट दी गई है और किस काम पर अभी प्रतिबंध जारी रहेगा।

इन चीजों में मिली छूट

मोदी सरकार ( Modi Government ) ने Unlock 2.0 में Unlock 1.0 से ज्यादा ढील दी है। इसके तहत देश में घरेलू विमान सेवाओं ( Domestic Flights Services ) की संख्या और बढ़ाई जाएगी। साथ ही ट्रेनों की संख्या भी बढ़ेगी। रिपोर्ट के मुताबिक, इनकी संख्या डबल हो सकती है। इसके अलावा अब दुकानों में एक समय में पांच से ज्यादा लोग जा सकते हैं। हालांकि, इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग ( Social Distancing ) का पूरा ख्याल रखना होगा। नाइट कर्फ्यू ( Night Curfew ) की टाइमिंग में भी बदलाव किया गया है। अब रात 10 बजे से लेकर सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। वहीं, 15 जुलाई से केन्द्र और राज्य सरकारों के ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में कामकाज दोबारा शुरू हो सकेगा।

इन पर प्रतिबंध जारी

वहीं, Unlcok 2.0 ( India Unlock 2.0 ) में मेट्रो रेल सेवा ( Metro Rail Services ) अभी बंद रहेंगे। इसके अलावा स्कूल-कॉलेज ( School-Colleges ) 31 जुलाई तक बंद रहेंगे। हालांकि, सरकार ने कहा है कि आगे का फैसला राज्य सरकारों ( States Government ) से विचार-विमर्श के बाद लिया जाएगा। इसके अलावा, बार, जिम (GYM), सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पुल ( Swimming Pool ), थिएटर, असेंबली हॉल, एंटरटेनमेंट पार्क अभी पूरी तरह से बंद रहेंगे। इन पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। इसके अलावा केन्द्र सरकार ने कंटेनमेंट जोन ( Contentment Zone ) को लेकर अभी सख्ती बरतने का फैसला किया है। नई गाइडलाइंस के मुताबिक, कंटेनमेंट जोन ( Contentment Zone In India ) में केवल जरूरी गतिविधियों को मंजूरी रहेगी। साथ ही 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों, 10 साल तक के बच्चों, बीमार लोगों को बाहर न निकलने की सलाह दी गई है।

सरकार ने कहा है कि कंटेनमेंट जोन में टेस्टिंग की संख्या अभी और बढ़ाई जाएगी। यहां आपको बता दें कि शॉपिंग मॉल, धार्मिक स्थलों को Unlock 1.0 में खोलने की इजाजत दी गई थी। हालांकि, कुछ राज्य सरकारों ने कोरोना के मामले को देखते हुए हर जगह इसे खोलने की इजाजत नहीं दी थी। लेकिन, धीरे-धीरे अब इन्हें भी खोला जा रहा है। गौरतलब है कि मंगलवार को देश के नाम संबोधन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि Unlock में लोग ज्यादा लारपवाह हो गए हैं। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना अनिवार्य है। साथ ही दो गज की दूरी को उन्होंने मेंटेंन करने की लोगों से अपील की है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments