Breaking News

Rajya Sabha : 8 राज्यों की 19 सीटों के लिए आज मतदान, गुजरात, MP और राजस्थान में मुकाबले की उम्मीद

नई दिल्ली। देश के 8 राज्यों से राज्यसभा ( Rajya Sabha ) की 19 सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान होगा। गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान में बीजेपी और कांग्रेस के बीच करीबी का मुकाबला होने की संभावना है। आज मतदान ( Voting ) के बाद शाम को सभी 19 सीटों के लिए मतगणना होगी।

मणिपुर में चुनाव रोचक होने की उम्मीद

राज्यसभा की 19 सीटों में से आंध्र प्रदेश और गुजरात से 4-4, मध्य प्रदेश और राजस्थान से 3-3, झारखंड से दो और मणिपुर, मिजोरम और मेघालय से एक-एक सीट पर चुनाव होना है। मणिपुर में सत्तारूढ़ गठबंधन के 9 सदस्यों के इस्तीफे के कारण वहां भी चुनाव रोचक होने की संभावना है। बीजेपी ने लीसेम्बा सानाजाओबा को और कांग्रेस ने टी मंगी बाबू को उम्मीदवार बनाया है।

PM Modi आज काशी के लोगों से करेंगे बात, Sevapuri Model Block के विकास का लेंगे जायजा

गुजरात, एमपी और राजस्थान में करीबी का मुकाबला

पीएम नरेंद्र मोदी ( pm modi ) और गृहमंत्री अमित शाह ( home minister amit shah ) के गृह राज्य गुजरात में मुकाबला रोचक होने की संभावना है, क्योंकि सत्तारूढ़ बीजेपी और कांग्रेस दोनों में किसी के पास भी अपनी बदौलत अपने उम्मीदवारों को जिताने के लिए विधानसभा में पर्याप्त संख्या नहीं है। राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी बीजेपी ने एक दूसरे पर विधायकों को प्रलोभन देने का आरोप लगाते हुए अपने-अपने विधायकों को अलग-अलग होटलों में रखा है।

आंध्र में वाईएसआर की सभी सीटों पर जीत के आसार

आंध्र प्रदेश ( Andhra Pradesh ) से राज्यसभा के लिए 4 सदस्यों का चुनाव होगा। राज्य विधानसभा में पर्याप्त संख्या रहने के कारण सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस ( YSR Congress ) के चारों सीटों पर जीत हासिल करने के आसार हैं। 2014 में राज्य के बंटवारे के बाद पहली बार यहां राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव हो रहा है।

Delhi NCR में 2400 रुपए में होगा Corona टेस्ट : अमित शाह

मध्य प्रदेश में तीन सीटों के लिए बीजेपी और कांग्रेस ने दो-दो उम्मीदवार उतारे हैं। बीजेपी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी को, तो वहीं कांग्रेस ने दिग्विजय सिंह और दलित नेता फूल सिंह बरैया को उम्मीदवार बनाया है।

कर्नाटक की सभी सीटों पर प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित

कर्नाटक में 4 सीटों पर पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, बीजेपी उम्मीदवार इरन्ना कडाडी और अशोक गस्ती को पहले ही निर्विरोध विजेता घोषित किया जा चुका है। अरूणाचल प्रदेश से भी राज्यसभा की इकलौती सीट से बीजेपी उम्मीदवार नबाम रेबिया की निर्विरोध जीत घोषित की जा चुकी है।

UNSC : निर्विरोध अस्थायी सदस्य बनने पर पीएम मोदी ने कहा - वैश्विक शांति और सुरक्षा के लिए करेंगे काम

सोशल डिस्टेंसिंग का होगा पालन

कोविद-19 महामारी के मद्देनजर चुनाव आयोग ने मतदान के लिए समुचित प्रबंध किए हैं। प्रत्येक मतदाता के शरीर के तापमान की जांच की जाएगी और सामाजिक दूरी ( Social Distancing ) के नियमों का पालन किया जाएगा। बता दें कि राज्यसभा की 55 सीटों के लिए 26 मार्च को ही चुनाव होने वाला था लेकिन कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus Pandemic ) की वजह से इसे टाल दिया गया था।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments