Breaking News

New Zealand में कोरोना वायरस का अंत, पूरी तरह से लॉकडाउन को हटाने का फैसला लिया

वेलिंगटन। न्‍यूजीलैंड (New Zealand) में कोरोना वायरस का अंत हो चुका है। कोविड—19 (Covid-19) से लंबी लड़ाई के बाद न्यूजीलैंड में अब लॉकडाउन (Lockdown) को पूरी तरह से खोल दिया जाएगा। सोमवार को न्‍यूजीलैंड में कोरोना वायरस (Coronavirus) का आखिरी सक्रिय मामला भी ठीक हो गया। स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों के अनुसार बीते 17 दिन में कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

न्‍यूजीलैंड में एक महिला आखिरी कोरोना वायरस मरीज थीं लेकिन उनमें भी बीते 48 घंटे से कोई लक्षण सामने नहीं देखा गया है। महिला मरीज आकलैंड के एक अस्‍पताल में भर्ती है। प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न
Jacinda Ardern ने ऐलान किया है कि सोमवार की आधी रात से शादियों, अंतिम संस्‍कार और पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बिना किसी रोक के शुरू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अब अगर न्‍यूजीलैंड में कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आता है तो अगले सप्‍ताह तक देश को कोरोना मुक्त घोषित कर दिया जाएगा। करीब 50 लाख की आबादी वाले इस देश में कुल 1504 लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं। वहीं 22 लोगों की मौत हो चुकी है। देश की पीएम जेसिंडा अर्डर्न Jacinda Ardern के प्रयासों को सराहाया जा रहा है।

न्‍यूजीलैंड ने ऐसे रोका संक्रमण

सभी मामले खत्म होने के बाद न्यूजीलैंड ने एक ऐप को लॉन्च किया है। इसकी मदद से हेल्थ केयर प्रफेशनल्स को मामलों की ताजा जानकारी मिल सकेगी। दरअसल न्यूजीलजैंड में कोरोना के मामले सामने आते ही सक्रियता दिखाई दी गई थी। इसी कारण से कोरोना को दबाना संभव हो सका। प्रशासन ने शुरूआत से ही वायरस से निपटने की योजना तैयार कर ली थी। इसकी मदद से लोगों को तेजी से क्वारंटीन किया गया। सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन किया गया।

बाहर से आने पर लगाई रोक

देश में पहला केस 26 फरवरी को पाया गया था। उधर, मार्च के बीच में इटली और स्पेन में मामले तेजी से बढ़ रहे थे। न्यूजीलैंड की पीएम ने आने वाले लोगों को क्वारंटीन करना शुरू किया। उस वक्त देश में मात्र छह ही मामले थे। यहां पर 19 मार्च से ही देश में बाहर से आने वाले पर पाबंदी लगा दी गई थी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments