Breaking News

Jammu and Kashmir में इस सप्ताह का तीसरा Encounter, सुरक्षा बलों ने तीन आतंकियों को घेरा

कश्मीर। जम्मू एवं कश्मीर ( Jammu and Kashmir ) में लगता है सुरक्षा बलों ( Security Forces ) ने आतंकियों ( Terrorists ) के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है और उन पर कड़ा शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। दक्षिण कश्मीर के शोपियां ( Shopian ) जिले के एक गांव में बुधवार को सुरक्षा बलों ( Security Forces ) और आतंकवादियों के बीच गोलीबारी हुई। एक सप्ताह के भीतर घाटी में यह तीसरी मुठभेड़ ( encounter ) है।

ताजा जानकारी के मुताबिक शोपियां ( Shopian ) के सुग्गू गांव में बुधवार आधी रात को मुठभेड़ ( encounter ) शुरू हुई। पुलिस के मुताबिक माना जा रहा है कि सुग्गू गांव में एक घर के अंदर तीन आतंकवादी फंसे हुए हैं। मुठभेड़ ( encounter ) लगभग 1.30 बजे शुरू हुई जब सेना पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ( CRPF ) ने गांव में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में विशेष इनपुट पर कार्रवाई शुरू की।

इस रविवार से शोपियां ( Shopian ) जिले में यह तीसरी मुठभेड़ ( encounter ) है। दो मुठभेड़ ( encounter ) में नौ आतंकवादी पहले ही मारे जा चुके थे। इससे पहले सोमवार सुबह शोपियां ( Shopian ) में सुरक्षा बलों ( Security Forces ) और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ ( encounter ) हुई थी। इसमें सुरक्षा बलों ( Security Forces ) ने 4 आतंकियों ( Terrorists ) को ढेर कर दिया था। जबकि रविवार को हुई एक मुठभेड़ ( encounter ) में सुरक्षा बलों ( Security Forces ) ने 5 आतंकियों ( Terrorists ) को मार गिराया था।

बताया जा रहा है मुठभेड़ ( encounter ) में शामिल यह आंतकी हिजबुल मुजाहिद्दीन ( Hizbul Mujahideen ) से जुड़े हैं। इनमें से दो हिजबुल मुजाहिद्दीन ( Hizbul Mujahideen ) के पुराने और हाई रैंकिग कमांडर भी बताए गए हैं।

सेना ( Indian Army ) की विक्टर फोर्स के जीओसी मेजर जनरल ए सेन गुप्ता ने बताया कि शोपियां ( Shopian ) में सोमवार तड़के चले चार घंटे के ऑपरेशन में 4 आतंकवादी ठोक दिए गए। इन आतंकवादियों पर कई मामले पहले से दर्ज थे। मुठभेड़ ( encounter ) में मारे गए आतंकियों ( Terrorists ) की पहचान पिंजोरा निवासी उमर धोबी, वेहिल निवासी रईस खान, रेबन निवासी सकलैन अमीन और रकपोरा कपरां निवासी वकील अहमद के रूप में हुई है।

2 हफ्ते में मारे गए 22 आतंकी ( Terrorist )
जम्मू एवं कश्मीर ( Jammu and Kashmir ) के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने बताया कि 2 दिन में सेना के साथ मुठभेड़ ( encounter ) में मारे गए 9 आतंकियों ( Terrorists ) में से 3 टॉप कमांडर लेवल के हैं। पिछले दो हफ्ते के अंदर 9 बड़े ऑपरेशन हुए जिसमें कुल 22 आतंकी ( Terrorist ) मारे गए। इनमें से 6 टॉप कमांडर थे।

इन 22 आतंकियों ( Terrorists ) में से 18 लोग साउथ कश्मीर के तीन जिलों पुलवामा, कुलगाम, शोपियां ( Shopian ) से थे। इसके अलावा एक आवंतीपोरा और राजौरी के पुंछ एरिया में 2 ऑपरेशन हुए जिसमें 3 आतंकी ( Terrorist ) घुसपैठ करते मारे गए थे।

2020 में 93 आतंकी ( Terrorist ) ढेर
आतंकियों ( Terrorists ) के खिलाफ घाटी में सुरक्षाबलों का ऑपरेशन ऑल आऊट जारी है। इसके तहत 2020 के 6 महीनों में चले 36 अभियानों में जम्मू-कश्मीर में सुरक्षबलों ने 93 आतंकियों ( Terrorists ) को मार गिराया है। इनमें विभिन्न आतंकवादी संगठनों के टॉप कमांडर भी शामिल हैं। 2019 में इसी समयावधि में ये आंकड़ा 104 का था। जानकारी के मुताबिक 43 स्थानीय आतंकियों ( Terrorists ) की बड़े आतंकी ( Terrorist ) संगठनों में भर्ती हुई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments