300*250 ads

Breaking News

Earthquake: भारत में फिर हिली धरती, बार-बार आ रहे भूकंपों ने बढ़ाई वैज्ञानिकों की चिंता

नई दिल्ली।
Earthquake in Mizoram and Nagaland: भारत के कई राज्यों में बुधवार देर रात फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ( NCS ) के अनुसार मिजोरम और नागालैंड में भूकंप के झटके महसूस हुए। मिजोरम के चंफाई में रात करीब 1 बजकर 14 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी तीव्रता 4.5 मापी गई। वहीं, नागालैंड में रात 3 बजकर 3 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी तीव्रता 3.8 रही। भूकंप का केंद्र नॉर्थ- नॉर्थवेस्ट वोखा से 9 किलोमीटर दूर बताया जा रहा है।

बार-बार आ रहे भूकंप ( Earthquake in India )
बता दें कि कोरोना संकट के बीच बार-बार आ रहे भूकंप से लोगों में भय का माहौल है। बुधवार को भी चंफाई में भूकंप के झटके लगे थे। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.1 मापी गई थी। इससे पहले रविवार, सोमवार, मंगलवार को भी भूकंप आया था। सोमवार को भी मिजोरम में 5.5 तीव्रता का जोरदार झटका आया था। मंगलवार देर रात करीब 11 बजकर 3 मिनट पर फिर धरती हिली।

COVID-19: Delhi ने तोड़ा corona का रिकॉर्ड, Mumbai से भी आगे निकली राष्ट्रीय राजधानी

वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ी
बता दें कि देश में पिछले दो से तीन महीनों में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। दिल्ली में बीते दो महीनों में 15 से ज्यादा बार धरती हिली। इसको लेकर एक्सपर्ट्स ने भी किसी बड़े भूकंप को लेकर संभावना जताई थी। लेकिन, बार-बार और लगातार आ रहे भूकंपों ने वैज्ञानिकों की चिंता भी बढ़ा दी है। हालांकि, अब तक आए भूकंपों की तीव्रता 5 या उससे नीचे की रही है, जो खतरनाक नहीं है। लेकिन, वैज्ञानिकों का मानना है कि इन छोटे भूकंपों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

दिल्ली में आ सकता है 6.5 तीव्रता का भूकंप? ( Earthquake Alert )
विशेषज्ञों का मानना है कि दिल्ली-एनसीआर में एक्टिव फॉल्ट के कारण 6.5 तीव्रता का भूकंप आने की संभावना है। हिमालय बेल्ट से दिल्ली एनसीआर को काफी खतरा है। ऐसे में 6.5 तीव्रता वाला भूकंप भी आ सकता है। एक्सपर्ट के मुताबिक दिल्ली भूकंप की जोन 4 में आता है, जहां मुरादाबाद, पानीपत और सोहना फॉल्ट लाइनें मौजूद हैं। इन फॉल्ट में 6.5 तीव्रता का भूकंप लाने की क्षमता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments