Breaking News

Earthquake: भारत में फिर महसूस हुए 4.3 तीव्रता के भूकंप के झटके, लोगों में दहशत

नई दिल्ली।
Earthquake: भारत में देर रात एक बार फिर भूकंप ( Earthquake in India ) के झटके महसूस किए गए हैं। अंडमान निकोबार ( Andaman Nicobar ) में 2 बजकर 17 मिनट पर रिक्टर स्केल पर 4.3 की तीव्रता का भूकंप आया, जिसका केंद्र अंडमान निकोबार के दिग्लीपुर से 110 किलोमीटर दूर उत्तर पश्चिम में रहा। 4.3 तीव्रता होने की वजह से नींद में भी लोगों को झटके महसूस हुए, जिससे घबराकर लोग घरों से बाहर निकल आएं।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ( National Center for Seismology ) के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी ( Bay of Bengal ) में मौजूद भारतीय द्वीप अंडमान और निकोबार में दिगलीपुर से 110 किलोमीटर नॉर्थ-वेस्ट में भूकंप आया है। भूकंप का केंद्र सतह से 50 किमी नीचे बताया गया है। हालांकि किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। बता दें कि भारत में लगातार तीन दिन से भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। सोमवार को ही दिल्ली एनसीआर में भूकंप ( Earthquake in Delhi ) के झटके महसूस किए गए थे, जिसकी तीव्रता 2.3 मापी गई थी। वहीं, मंगलवार को जम्मू कश्मीर ( Jammu Kashmir ) में भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी तीव्रता 3.9 रही और केंद्र श्रीनगर के पास रहा।

Earthquake: दिल्ली-NCR में बड़े भूकंप का खतरा! हाईकोर्ट ने तैयारियों को लेकर सरकार से मांगा प्लान

 

60 दिन में लगे 14 बार झटके
बता दें कि पिछले 60 दिनों में दिल्ली-एनसीआर में 14 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। अब तक आए भूकंपों में से 29 मई को सबसे अधिक 4.5 तीव्रता का भूकंप दर्ज हुआ था। वहीं, बार-बार आ रहे भूकंप से विशेषज्ञ भी चिंतित है। विशेषज्ञों के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में एक्टिव फॉल्ट के कारण 6.5 से 8 की तीव्रता का भूकंप आ सकता है। नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी के पूर्व हेड डॉ. एके शुक्ला ने बताया हिमालय बेल्ट से दिल्ली एनसीआर को काफी खतरा है। ऐसे में 6.5 तीव्रता वाला भूकंप भी आ सकता है। एक्सपर्ट के मुताबिक दिल्ली भूकंप की जोन 4 में आता है, जहां मुरादाबाद, पानीपत और सोहना फॉल्ट लाइनें मौजूद हैं। इन फॉल्ट में 6.5 तीव्रता का भूकंप लाने की क्षमता है।

Earthquake: भूकंप के झटकों से आज फिर हिला भारत, रिक्टर स्केल पर 3.9 रही तीव्रता



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments