Breaking News

Coronavirus: कोरोना पॉजिटिव मां बच्चे को करा सकती है स्तनपान, संक्रमित होने का खतरा नहीं: WHO

नई दिल्ली।
coronavirus विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) ने कहा है कि कोरोना पॉजिटिव मां ( Covid-19 Positive Mother ) के दूध से बच्चे को कोई खतरा नहीं है। मां बच्चे को स्तनपान ( Mother Breastfeeding ) करा सकती है, इससे बच्चे के संक्रमित ( Covid-19 in Children ) होने का खतरा नहीं है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख डॉक्टर टेड्रोस एडहॉनम गीब्रिएसुस ( Tedros Adhanom Ghebreyesus ) ने कोरोना पॉजिटिव मांओं से इस बात की अपील की है कि वह नवजात शिशु को स्तनपान कराना जारी रखें। गीब्रिएसुस ने कहा कि एक स्टडी में सामने आया है कि संक्रमण के खतरे ( Coronavirus Infection ) से ज्यादा स्तनपान से फायदे अधिक हैं। जैसा कि पहले भी सामने आया है कि कोरोना का खतरा बच्चों के मुकाबले बुजुर्गों में ज्यादा होता है। ऐसे में बच्चों को मां के दूध से खतरा नहीं है।

mother_milk_03.jpg

स्तनपान के फायदे अधिक
डॉक्टर टेड्रोस ने कहा, बच्चों को अन्य बीमारियां घेर सकती हैं, लेकिन स्तनपान से इन बीमारियों को कम किया जा सकता है। जबकि, जिन मांओं को कोरोना का खतरा है या जो कोरोना संक्रमित है, उन्हें स्तनपान के लिए उत्साहित किया जाना चाहिए। ऐसी स्थिति में बच्चे को मां से दूर नहीं करना चाहिए।

mother_milk_01.jpg

ब्रेस्टमिल्क में नहीं मिला वायरस
विश्व स्वास्थ्य संगठन के सलाहकार डॉक्टर अंशु बनर्जी ने कहा है, अब तक हमें ब्रेस्टमिल्क में किसी तरह का वायरस नहीं मिला है। हालांकि, कई ब्रेस्टमिल्क में वायरस के आरएनए के टुकड़े मिले हैं, लेकिन अब तक लाइव वायरस कोई भी नहीं मिला है। यहीं वजह है कि मां से बच्चे में कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा नहीं कहा जा सकता।

mother_milk_02.jpg

मां के दूध से होते हैं फायदे
अमरीका के सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेन्शव ( CDC ) ने भी इस बात की पुष्टि की है कि नवजात बच्चे के लिए मां का दूध ही सबसे फायदेमंद है। अब तक मिले सीमित डेटा के मुताबिक, इसमें कोई वायरस का खतरा नहीं मिला है। हालांकि, मां के दूध से बच्चे को कोई खतरा नहीं है। फिर भी संक्रमण ना फैले, इसके लिए बार-बार हाथ धोने चाहिए और अपना मुंह ढक कर रखना चाहिए। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ( ICMR ) ने भी कहा है कि कोरोना पॉजिटिव मां नवजात शिशु को दूध पिलाना चाहे, तो हाथ धोने और मुंह ढक कर पिला सकती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments