Breaking News

Coronavirus: कोरोना के लिए बनी पहली आयुर्वेदिक दवा Coronil, Baba Ramdev आज करेंगे लॉन्च

नई दिल्ली।
Coronavirus: एक और दुनिया के तमाम वैज्ञानिक और डॉक्टर्स कोरोना वायरस की वैक्सीन ( Coronavirus Vaccine ) खोजने में जुटे हुए हैं। वहीं, भारत में पतंजलि ( Patanjali ) संस्थान ने कोरोना वायरस की आयुर्वेदिक दवा ( Covid 19 Ayurvedic Medicine ) बनाने का दावा किया है। इस दवा का नाम कोरोनिल ( Coronil ) है, जिसे मंगलवार दोपहर 12 बजे लॉन्च किया जाएगा। पतंजलि संस्थान की ओर से कहा गया है कि यह कोरोना की एविडेंस बेस्ड पहली आयुर्वेदिक दवा है। इसे स्वयं आचार्य बालकृष्ण और बाबा रामदेव ( Baba Ramdev ) लॉन्च करेंगे। इस दौरान कोरोनिल दवा के ट्रायल में शामिल डॉक्टर्स, वैज्ञानिक और शोधकर्ता भी मौजूद रहेंगे।

coronavirus_sss.jpg

आज हरिद्वार में होगी लॉन्च
आचार्य बालकृष्ण ( Acharya Balakrishna ) ने जानकारी दी है कि इसके लिए शोध संयुक्त रूप से पतंजलि रिसर्च इंस्टीट्यूट ( PRI ), हरिद्वार एंड नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस ( NIMS ), जयपुर द्वारा किया गया है। दवा का निर्माण दिव्य फार्मेसी और हरिद्वार और पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के द्वारा किया गया है। उन्होंने बताया, यह कोरोना की एविडेंस बेस्ड पहली आयुर्वेदिक दवा है, जिसे संपूर्ण साइंटिफिक डॉक्युमेंटेशन के साथ दोपहर 12 बजे लॉन्च किया जाएगा।

ग्लेनमार्क ने भी लॉन्च की दवा
बता दें कि ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ( Glenmark Pharmaceuticals ) ने भी शनिवार को कोरोना मरीजों के लिए एंटीवायरल दवा फेविपिराविर ( Favipiravir ) को लॉन्च किया है। इसे फैबिफ्लू ( Febiflu ) ब्रांड नाम से उतारा है। यह दवा कोविड-19 ( Covid-19 ) के उन मरीजों के लिए है, जो मामूली संक्रमण से पीड़ित है। ऐसे मरीजों का इस दवा ( Coronavirus Vaccine ) से इलाज किया जा सकता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments