300*250 ads

Breaking News

दिल्ली को लेकर मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी, हफ्ते भर बारिश के आसार नहीं, सताएगी उमस

नई दिल्ली. India Meteorological Department, Weather forecast : मानसून शुरू हो चुका है पर अच्छी बरसात (Rain) का बेसब्री से इंतजार हो रहा है। वहीं दिल्ली में बारिश (Delhi mausam) के कोई आसार नहीं बन रहे हैं। अब उमस दिल्ली और उससे सटे गाजियाबाद, नोएडा, गुड़गांव और फरीदाबाद के लोगों को सताने लगी है। दिल्ली में लोग बारिश (weather forecast) का इंतजार कर रहे हैं। मौसम विभाग ( IMD India Meteorological Department) का कहना है कि अगले पांच दिन बारिश की गुंजाइश नहीं है। वहीं इसके चलते उमस लोगों को सताएगी। राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया।


सफदरजंग वेधशाला ने रविवार को अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। आर्द्रता का स्तर 46 फीसदी से 85 फीसदी के बीच रहा। पालम, नजफगढ़, आयानगर और पूसा स्थित मौसम केंद्रों ने अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और 44 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 27 जून की सामान्य तिथि से दो दिन पहले बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय राजधानी में मानसून की शुरुआत की घोषणा की थी।


मौसम विभाग का कहना है कि कुछ दिनों तक मौसम शुष्क बना रहेगा। वहीं अगले 12 घंटों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और असम और मेघालय में भी भारी वर्षा की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार दक्षिणपूर्वी मानसून तय समय से करीब दो हफ्ते पहले ही पूरे देश पर छा गया है। उसका कहना है कि बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में अगले कुछ दिनों में भीषण बारिश होगी। भारतीय मौसम विभाग (आइएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय मोहपात्रा ने बताया कि दक्षिण पश्चिमी मानसून राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के बाकी इलाकों में बढ़ता जा रहा है।


बिहार से लेकर पूर्वी विदर्भ तक झमाझम बरसात हो रही है। बंगाल की खाड़ी की ओर से दक्षिण पश्चिमी हवाओं के आने से बंगाल, पूर्वी भारत में अगले 2-3 दिन में जमकर बरसात होने की संभावना है। 28 और 29 जून को बिहार से लेकर पूर्वी राज्यों में बेहद तेज बारिश होने की भविष्यवाणी की गई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments