300*250 ads

Breaking News

बेंगलुरू के बाद अब असम में भी रोबोट परोसेगा खाना, करेगा कई काम, खास अंदाज से किया गया डिजाइन

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus in india) का कहर पूरी दुनिया में जारी है। इस महामारी से कोई भी अछूता नहीं रहा। पूरी दुनिया को इस महामारी ने चपेट में ले रखा है। कोरोना वायरस (Coronavirus Update) महामारी को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) की बात कही जा रही है। लॉकडाउन (Lockdown) के चलते लंबे समय से बंद पड़े रेस्टोरेंट्स भी खुल चुके हैं। पर इन रेस्टोरेंट में सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

इसके मद्देनजर कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए असम के रेस्टोरेंट (Assam Restaurants) में रोबोट (Robot) के जरिए खाना परोसने पर फोकस किया जा रहा है। चेन्नई, कोयंबटूर व बेंगलुरू के बाद अब असम में भी रोबोट रेस्टोरेंट खोलने जा रहा है। बताया जा रहा है कि असम में रेस्टोरेंट मालिक कोरोना वायरस मरीजों की मदद के लिए रोबोट को डिजाइन कर रहे हैं ताकि यह रोबोट मरीजों को खाना और दवाई दें सके।

रोबोट को खास अंदाज में किया डिजाइन

इस रोबोट को खास अंदाज में डिजाइन किया गया है ताकि ये बेहतर तरीके से काम कर सके। इसके साथ ही रोबोट की बनाने वाली कंपनी ने होटल के स्टाफ को भी ट्रेनिंग दी है। ताकि रोबोट में कोई दिक्कत आने पर वह खुद ही इसे ठीक कर सके।

बता दें कि सबसे पहले रेस्त्रां में रोबोट वेटर, वेट्रेस जापान और बाद में यूरोपीय देशों में लाए गए इससे कस्टमर एक नया एक्सपीरियंस महसूस करते हैं साथ ही रेस्त्रां चालकों को भी काफी सुविधा हुई है।

बेंगलुरू में खुला रोबोट रेस्टोरेंट

गौरतलब है कि इसे पहले बेंगलुरू में शहर का पहला रोबोट रेस्टोरेंट खुला है। यहां पांच महिला रोबोट ग्राहकों को खाना परोसती हैं। इस रेस्टोरेंट में 50 लोगों के खाने की व्यवस्था है। हर टेबल पर एक टैबलेट रखा गया है। इसके जरिए ग्राहक खाना ऑर्डर करते हैं या रोबोट को बुला सकते हैं। ये इंटरएक्टिव रोबोट को इस तरह से प्रोग्राम किए गए हैं कि जन्मदिन या खास मौकों पर ग्राहकों को शुभकामना संदेश भी सुनाते हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक असम में कोरोना के 102 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही राज्य में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 5,006 हो गई है। इनमें से 1,928 सक्रिय मामले हैं और 3,066 मरीज ठीक हुए हैं, जबकि नौ लोगों की मौत हुई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments