Breaking News

रेलवे ने जारी की ट्रेनों की लिस्ट, जानें किसमें कितनी खाली हैं सीटें और कैसे कर सकते हैं बुकिंग

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे (Indian Railways) 1 जून से करीब 200 से ज्यादा ट्रेनें चला रहा है, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते महज कंफर्म टिकट (Confirm Ticket Booking) वालों को ही यात्रा करने दिया जा रहा था। हालांकि बाद में वेटिंग टिकट बुक करने की भी सुविधा शुरू की गई, लेकिन पहले से कई ट्रेनों में सीटें बच गई हैं। ऐसे में रेलवे ने करीब 114 जोड़ी टेनों में खाली सीटों की लिस्ट जारी की है। जिनमें आप कंफर्म टिकट बुक करा सकते हैं। इसके अलावा रेलवे ने अपने कुछ नियमों में भी बदलाव किया है। तो क्या है प्रक्रिया और कैसे करें टिकट की बुकिंग आइए जानते हैं।

इन ट्रेनों में खाली हैं सीटें
भारतीय रेलवे (IRCTC) की ओर से जारी किए गए लिस्ट में कुछ प्रमुख ट्रेनें भी शामिल हैं। इनमें मुंबई से वाराणसी के बीच चलने वाली महानगरी एक्सप्रेस, मुंबई सेंट्रल से दिल्ली के बीच चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन, बांद्रा से गोरखपुर के बीच चलने वाली अवध एक्सप्रेस, निजामुद्दीन से भोपाल के बीच चलने वाली भोपाल एक्सप्रेस, नई दिल्ली से लखनऊ के बीच चलने वाली लखनऊ मेल, श्रमजीवी एक्सप्रेस, नई दिल्ली से प्रयागराज के बीच चलने वाली प्रयागराज एक्सप्रेस (Prayagraj Expresss) समेत कई अन्य ट्रेनें शामिल हैं। आप रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट से दूसरी ट्रेनों में मौजूद सीटों की जानकारी ले सकते हैं।

टिकट बुकिंग प्रक्रिया
ट्रेन में खाली सीटों की बुकिंग IRCTC की वेबसाइट irctc.co.in से कर सकते हैं। इसके अलावा आप PRS काउंटर, अधिकृत एजेंट्स और कॉमन सर्विस सेंटर के जरिए भी सीटों की बुकिंग करा सकते हैं। चूंकि अब टिकट बुकिंग के लिए रेलवे ने कुछ नियमों में बदलाव किया है। इसलिए यात्रियों को अपने घर का पूरा पता समेत अन्य चीजों की जानकारी डिटेल में देनी होगी। इसके अलावा मोबाइल नंबर वहीं लिखें जिसे लेकर आप यात्रा करने वाले हो।

टिकट चेकिंग के बदले नियम
टिकट चेकिंग के दौरान कोरोना संक्रमण न फैले इसके लिए सेंट्रल रेलवे ने ऑटोमेटेड टिकट चेकिंग एंड मैनेजिंग एक्सेस सिस्टम (ATMA) को इंस्टॉल किया है। इसे अभी नागपुर रेलवे स्टेशन पर लगाया गया है। बाद में दूसरे स्टेशनों में भी इसे इंस्टाल किया जाएगा। इस सिस्टम के जरिए यात्रियों के शरीर का तापमान चेक किया जाएगा। साथ ही उसने मास्क पहना है या नहीं ये भी देखा जाएगा। इसके अलावा यात्री का पहचान पत्र चेक किया जाएगा। चूंकि ATMA सिस्टम में एक डिजीटल स्क्रीन का इस्तेमाल किया गया है। इसलिए जैसे ही यात्री काउंटर के सामने आएगा वह स्क्रीन के जरिए काउंटर पर बैठे अधिकारी से कनेक्ट हो जाएगा। स्क्रीन में एक कैमरा भी दिया है जिसमें यात्री अपना टिकट दिखाएगा। काउंटर पर बैठे अधिकारी पीएनआर नंबर चेक करके और बाकी चीजें देखकर उसे अंदर जाने की अनुमति देंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments