300*250 ads

Breaking News

America: कोरोना विशेषज्ञ का दावा, अगर नियमों का पालन नहीं किया तो हर दिन आएंगे एक लाख नए मामले

वाशिंगटन। अमरीका में कोरोना वायरस (Coronavirus) से बिगड़े हालात अभी तक काबू में नहीं आ पाए हैं। यहां अब तक महामारी के 2,727,853 मामले सामने आ चुके हैं और 130,122 लोगों की मौत हो चुकी है। अमरीका के कई अन्य शहरों में ये तेजी से फैलता जा रहा है। कोरोना विशेषज्ञ डॉक्टर एंथनी फॉसी (Dr. Anthony Fauci) ने चेतावनी दी है कि अगर अमरीकी लोग नहीं सुधरे तो कोरोना वायरस का संक्रमण और तबाही मचा सकता है।

फॉसी का कहना है कि कोरोना महामारी पर नियंत्रण पाने में अमरीका पूरी तरह से विफल रहा है। देश में इस पर कैसे काबू पाया जाए ये अभी भी सवाल बनकर खड़ा है। फॉसी के अनुसार अगर लोगों ने मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जैसे उपायों का कड़ाई से पालन नहीं किया तो जल्द अमरीका में हर दिन संक्रमण के 1 लाख नए मामले सामने आएंगे।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ एलर्जी एंड इन्फेक्शियस डिजीज के प्रमुख फॉसी ने चेताया है कि अमरीका में हालात बिगड़ते जा रहे हैं और अगर जल्द कदम नहीं उठाए गए तो नए विनाश के लिए तैयार रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों को मास्क पहना होगा। इसके साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। अगर इस मामले में लोग लापरवाही बरतते हैं तो जल्द आने वाले समय में अमरीका में हर रोज बड़ी संख्या में मामले सामने आएंगे। फॉसी ने उम्मीद जताई कि कोरोना की वैक्सीन अगले साल तक मिल जाएगी। मगर उससे पहले अमरीकियों को इस महामारी से बचाव करना होगा। न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी के बाद अब कैलिफोर्निया, टेक्सस और एरिजोना संक्रमण के नए केंद्र के रूप में सामने आए हैं।

अमरीका ने संक्रमण पर नियंत्रण खो दिया

फॉसी ने कहा कि ये साफ नजर आ रहा है कि अमरीका ने संक्रमण पर नियंत्रण खो दिया है। उन्होंने कहा कि ऐसे में हालात में तय है मामले बढ़ सकते हैं। हालात ऐसे ही रहे तो बेहद बुरा वक्त आने वाला है। फॉसी ने कहा कि यहां अभी रोज 40 हजार से ज्यादा संक्रमण के मामले आते हैं। ऐसे ही रहा तो ये बढ़कर 1 लाख प्रतिदिन भी हो सकते हैं। हमें उन इलाकों पर नियंत्रण करना चाहिए जहां से ये फैल रहा है। ऐसा हुआ तो पूरा देश धीरे-धीरे संक्रमण की चपेट में होगा। जब तक मार्केट में वैक्सीन नहीं आ जाती तब तक अमरीकियों को सतर्क रहने की आवश्यता होगी। हालांकि फॉसी ने कहा कि कई वैक्सीन ट्रायल के अंतिम चरण में हैं जो कि अच्छा संकेत है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments