300*250 ads

Breaking News

2000 से ज्यादा पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, फटाफट करें अप्लाई

राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड ने लैब टेक्निशियन और रेडियोग्राफर के 2177 पदों पर भर्ती के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। पात्र अभ्यर्थी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट यानी sso.rajasthan.gov.in पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। दोनों पदों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 18 जून 2020 से शुरू हो चुका है। आवेदन या पंजीकरण जमा करने की अंतिम तिथि 2 जुलाई, 2020 निर्धारित की गई है। राजस्थान पैरामेडिकल पोस्ट के तहत कुल 1098 रिक्तियां अधिसूचित की गई हैं, जिनमें से 1119 रिक्तियां लैब टेक्नीशियन और 1058 रेडियोग्राफर के लिए हैं। चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 7वें वेतनमान के अनुसार मैट्रिक्स लेवल एल-8 श्रेणी में रखा जाएगा। परीक्षार्थी आवेदन से पहले नोटिफिकेशन को ठीक से पढ़ लें किसी गलती के लिए आवेदक स्वयं जिम्मेदार होगा।

क्या है योग्यता
लैब टेक्निशियन के 1119 पदों के लिए उम्मीदवार को साइंस से 12वीं पास बायोलॉजी से मैथमेटिक्स से या समकक्ष के साथ स्टेट गवर्नमेंट या सेंट्रल गवर्नमेंट या राजस्थान पैरामेडिकल काउंसिल द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से मेडिकल लैब टेक्निशियन में डिप्लोमा होने के साथ राजस्थान पैरामेडिकल काउंसिल में रजिस्टर्ड होना चाहिए। वहीं रेडियोग्राफर के 1058 पदों के लिए अभ्यर्थी को साइंस से 12वीं पास बायोलॉजी से मैथमेटिक्स से या समकक्ष के साथ स्टेट गवर्नमेंट, सेंट्रल गवर्नमेंट, राजस्थान पैरामेडिकल काउंसिल द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से मेडिकल लैब टेक्निशियन में डिप्लोमा होने के साथ राजस्थान पैरामेडिकल काउंसिल में रजिस्टर्ड होना चाहिए। दोनों पदों की लिए उम्मीदवार को देवनागरी स्क्रिप्ट में हिंदी लिखने एवं राजस्थान कल्चर का ज्ञान होना चाहिए।

ऑनलाइन आवेदन और परीक्षा शुल्क
इच्छुक अभ्यर्थी को ऑफिशियल वेबसाइट पर दिए गए पद वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। खुद को रजिस्टर करने के बाद अभ्यर्थी को फार्म भरने के लिए लिंक मिलेगी जिसे भरना होगा। सामान्य वर्ग से आने वाले अभ्यर्थियों को 450 रुपए का शुल्क देना होगा। इतनी ही राशि अन्य आरक्षित कैटेगरी यानि ओबीसी समाज से आने वाले अभ्यर्थियों को अदा करना पड़ेगा। राजस्थान के बीसी और ओबीसी के उम्मीदवारों के लिए रजिस्ट्रेशन फी 350 रुपए होगी। एससी और एसटी समाज के अभ्यर्थियों को 250 रुपए शुल्क देने होंगे। अभ्यर्थियों से अनुरोध किया गया है कि रजिस्ट्रेशन नंबर सहेज कर रखें ताकि एडमिट कार्ट डाउनलोड करते समय कोई दिक्कत ना हो।

क्या होगी चयन प्रक्रिया
उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा, साक्षात्कार में किए प्रदर्शन के आधार पर होगा। दोनों पदों के लिए न्यूनतम 18 और अधिकतम 40 वर्ष उम्र सीमा निर्धारित की गई है। उम्र की गिनती 1 जनवरी, 2021 के आधार पर की जाएगी। परीक्षार्थी ध्यान दें कि 2 जुलाई के बाद किसी के भी आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। इसलिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार समय सीमा खत्म होने से पहले आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अंतिम तिथि के सात दिनों के भीतर अपने आवेदन पत्र में सुधार करने की अनुमति दी जाएगी। आवेदन कर चुके उम्मीदवार अभी से अपनी तैयारी में जुट जाएं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments