Breaking News

स्वास्थकर्मियों के लिए क्वारंटीन की समय सीमा हुई कम, अब 14 नहीं बिताने होंगे महज 7 दिन

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमित (Coronavirus Pandemic) मरीजों का इलाज करते समय संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ (Medical Staff) को होता है। इसलिए उनमें बीमारी के लक्षण दिखने पर 14 दिनों के लिए क्वारंटीन (Quarantine) किया जाता था। मगर अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक नई एडवाइजरी जारी की है। जिसके तहत अब स्वास्थकर्मियों को 14 नहीं बल्कि महज 7 दिन ही क्वारंटीन रहना होगा। इसके बाद उन्हें ड्यूटी ज्वाइन करनी है या क्वारंटीन की समय सीमा बढ़ानी है इसका फैसला नोडल अधिकारी लेंगे।

मंत्रालय की ओर से जारी नई एडवाइजरी के मुताबिक, डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्यकर्मी को क्वारंटीन में भेजे जाने से लेकर एक हफ्ते के लिए इसे दोबारा बढ़ाने का फैसला मेडिकल स्टाफ के प्रोफाइल पर आधारित होगा। अगर किसी में बीमारी के लक्षण बने रहते हैं या उसकी हालत में सुधार नहीं होता है तो उसे एक अतिरिक्त हफ्ते के लिए क्वारंटीन में रहने के निर्देश दिए जा सकते हैं। ये नए निर्देश कोविड और नॉन-कोविड सभी विभाग में काम करने वाले चिकित्साकर्मियों पर लागू होंगे।

क्वारंटीन की अवधि बढ़ाते समय स्वास्थकर्मी की आयु एवं उनकी सेहत को ध्यान में रखा जाएगा। इसके अलावा वे कब और कैसे किसी मरीज के संपर्क में आए हैं इस बात पर भी गौर किया जाएगा। अगर कोई स्वास्थकर्मी किसी ऐसे संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया हो जिससे संक्रमण फैलने का खतरा बेहद कम हो तो ऐसे में उन्हें कम दिनों के लिए क्वारंटीन रहना होगा। वे जल्दी ड्यूटी भी ज्वाइन कर सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments