Breaking News

Weather Updates : देश के अधिकांश इलाकों में बारिश के आसार, राजस्थान और एमपी में कहर ढा सकता है चक्रवाती तूफान

नई दिल्ली। देश के अधिकांश हिस्सों में हल्की बारिश का अनुमान है लेकिन दक्षिण-पश्चिम राजस्थान, मध्य प्रदेश ( Rajasthan-Madhya Pradesh ) सहित छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में चक्रवाती तूफान ( Cyclonic storm ) का दबाव बना हुआ है। इसी तरह बिहार से तमिलनाडु ( Tamilnadu ) तक एक मौसमी ट्रफ बना हुआ जिसकी वजह से गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

दक्षिण अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है।

स्काइवेदर के अनुसार पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, पंजाब, समेत कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बंगाल, बिहार, झारखंड में भी हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 10 मई तक झारखंड में मौसम ऐसा ही रहेगा। वहीं बिहार में भी मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है कई जिलों में बादल छाए हुए हैं। कहीं कहीं बारिश भी हो रही है।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तटीय ओडिशा, पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है।

पीएम मोदी ने बोझिल ड्रग रेग्युलेटरी सिस्टम पर जताई चिंता, आमूलचूल बदलाव पर दिया जोर

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, आंतरिक तमिलनाडु, केरल, दक्षिणी-आंतरिक कर्नाटक, पश्चिमी और मध्य उत्तर प्रदेश तथा उत्तरी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। तटीय आंध्र प्रदेश और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में भी कुछ स्थानों पर बारिश जारी रहेगी।

महाराष्ट्र, गुजरात और दक्षिणी मध्य प्रदेश में तापमान बढ़ेगा। कुछ हिस्सों में लू जैसी स्थितियां बन सकती हैं।

बता दें कि पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में व्यापक रूप से भारी वर्षा या गरज के साथ बौछारों की गतिविधियां जारी रहीं। बिहार में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि के साथ भारी बारिश हुई। ओडिशा, झारखंड, पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर तेज़ बारिश दर्ज की गई।

वेस्ट वेव का असर जारी, उत्तर भारत में भारी बारिश की आशंका

इसी तरह छत्तीसगढ़, उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, हिमाचल प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हुई। हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के भी कुछ भागों में धूल भरी आंधी के साथ हल्की वर्षा देखने को मिली। तटीय कर्नाटक और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह में बारिश जारी है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments