Breaking News

प्रवासियों को Quarantine Centers में दी जा रही Health Worker की ट्रेनिंग

भुवनेश्वर। ओडिशा सरकार ने राज्य में लौटने वाले प्रवासियों को सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के रूप में तैयार करने के लिए के लिए प्रशिक्षण सत्र आयोजित करना शुरू कर दिया है। ये सत्र पंचायत स्तर के क्वारेंटाइन सेंटर्स पर आयोजित किए जा रहे हैं जहां प्रवासियों को अपनी वापसी के बाद कुछ समय के लिए रुकना पड़ता है।

राज्य सरकार उन क्वारेंटाइन सेंटर्स पर प्रतिदिन 150 रुपये का मानदेय भी दे रही है जो दैनिक कार्यों में योगदान देना चाहते हैं। प्रवासियों की वापसी के बाद ओडिशा में COVID-19 मामलों की संख्या में तेज वृद्धि देखी गई है। उदाहरण के लिए, गंजम जिले में 2 मई को दो ही मामले थे, लेकिन अब यहां सर्वाधिक 252 मामले और 1 मौत हो चुकी है। ओडिशा में अब तक COVID-19 के 737 मामले सामने आए हैं और तीन लोगों की मौत हो चुकी है।

Lockdown 3.0 आज हो रहा है खत्म, Lockdown 4.0 को लेकर क्या है अधिकांश राज्यों की प्लानिंग

पंचायती राज और पेयजल विभाग के प्रधान सचिव डीके सिंह के मुताबिक, “हम जानते थे कि हजारों नहीं बल्कि लाखों प्रवासी वापस आएंगे। सरकार ने पंचायतों को शामिल करने का फैसला किया और उन्हें क्वारेंटाइन सेंटर्स स्थापित करने की जिम्मेदारी दी गई। हम उन्हें अस्थायी चिकित्सा शिविर कह रहे हैं। आज तक, लगभग 7,000 पंचायतों में, हमने लगभग 15,000 शिविर स्थापित किए हैं। बिस्तर की क्षमता लगभग 6 लाख है। वर्तमान में 1 लाख लोग रह रहे हैं, लेकिन यह संख्या हर दिन बढ़ रही है।”

सिंह ने कहा, "हमने सोचा कि चूंकि ये लोग रह रहे हैं, यह एक अच्छा विचार होगा कि अगर वे न केवल COVID-19 के विभिन्न पहलुओं के बारे में संवेदनशील हों, बल्कि अन्य मुद्दों पर भी। इसलिए हमने यूनिसेफ जैसी एजेंसियों को शामिल किया है, जो पंचायत स्तर के अधिकारियों, नागरिक समाज के सदस्यों, आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दे रहे हैं और फिर ये लोग लौटकर आए प्रवासियों को प्रशिक्षण दे रहे हैं।"

गंजम के कलेक्टर विजय कुलंगे ने कहा, "45,000 से अधिक लोग अब तक गंजम लौट चुके हैं। हमने रेलवे स्टेशन पर एक काउंटर सिस्टम विकसित किया है। वे प्रवासी को स्क्रीन करते हैं, उसे पंजीकृत करते हैं, उस पर मुहर लगाते हैं और उसे पानी की बोतल, पैक्ड फूड और टिशू पेपर देते हैं। उसके बाद व्यक्ति अपने ब्लॉक में निर्दिष्ट क्वारेंटाइन सेंटर की बस में चढ़ जाता है।"

प्रवासी मजदूरों से अधिकारियों की ज्यादती जारी, लगातार दूसरे दिन बीडीओ की हरकत हुई वायरल

"सुबह में, वे एक घंटे के लिए शारीरिक प्रशिक्षण लेते हैं। नाश्ते के बाद, एक कोविद क्लास होती है। हम उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के रूप में विकसित करने जा रहे हैं। एक बार एक व्यक्ति क्वारेंटाइन सेंटर छोड़ने के बाद, घर जाता है, वह अपने घर, अपनी गली, अपने समुदाय के लिए एक बुनियादी स्वास्थ्य विशेषज्ञ के रूप में काम करेगा। वह लोगों को यह बताने में सक्षम होंगे कि सामाजिक गड़बड़ी का मतलब क्या है, बूढ़े लोगों की देखभाल कैसे करें।"

सिंह ने कहा, "इनमें से अधिकांश केंद्रों पर अगर ये लोग खाना पकाने, स्कूल के विकास जैसे कामों के लिए स्वेच्छा से काम करना चाहते हैं तो उन्हें मानदेय के रूप में प्रति दिन 150 रुपये मिलेंगे। यह उन्हें व्यस्त रखने और सूचित करने के लिए है। अंत में, वे अपने गांव वापस चले जायेंगे और हालांकि हमारे पास बड़े पैमाने पर सूचना अभियान है, लेकिन वे सबसे अच्छे प्रकार के संदेशवाहक होंगे।"



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments