Breaking News

Lockdown: शादियों को लेकर नई गाइडलाइंस, बारात में वाहनों पर रोक, बारातियों पर भी होगी FIR

नई दिल्ली।
देशभर में कोरोना वायरस ( coronavirus ) की चेन तोड़ने के लिए लॉकडाउन ( Lockdown ) किया हुआ है। केंद्र सरकार ने शादी समारोह ( Marriage in Lockdown ) जैसे आयोजनों पर पाबंदी लगा रखी है। हालांकि, प्रशासन की अनुमति के बाद कुछ लोगों की मौजूदगी में शादी ( Shadi ) हो सकती है। ऐसे में कई लोग शादी के कार्यक्रम आगे के लिए टाल रहे हैं। वहीं, कुछ लॉकडाउन ( Covid-19 Lockdown ) में शादी कर रहे हैं। लेकिन, पिछले दिनों मध्य प्रदेश ( Madhya Pradesh ) के भोपाल में एक शादी समारोह में दुल्हन के कोरोना पॉजिटिव ( Bride Test Corona Positive ) मिलने से हड़कंप मचा हुआ है। जिसके बाद राज्य सरकार ने शादियों को लेकर नई गाइडलाइंस ( Guidelines For Marriage ) जारी की है।

देश में लगातार बढ़ रहा corona का संकट, 'Lockdown के कारण 37 से 78 हजार लोगों की Life बची'

lockdown_marriage_02.jpg

बारात में वाहनों पर रोक
सरकार ने पुराने आदेश को संशोधित करते हुए शादी बारात में बसों की अनुमति जारी नहीं करने का फैसला लिया है। प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि शादी समारोह में ज्यादा भीड़ होने से कोरोना के संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है। ऐसे में अब शादी बारात में किसी तरह की गाड़ी और बस चलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

सभी को शादी समारोह की नई गाइडलाइंस का पालन करना होगा, अन्यथा उसके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जा सकती है। उन्होंने बताया, बारात में निर्धारित संख्या से अधिक लोगों को ले जाने पर एफआईआर दर्ज होगी। इसके अलावा बिना अनुमति के चोरी छिपे शादियों में किसी तरह के वाहनों के चलाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

लॉकडाउन में घर वालों ने कैंसिल कर दी थी शादी, 80 KM पैदल चल कर दूल्हे के घर ब्याह करने पहुंची दुल्हन

lockdown_marriage_01.jpg

बारातियों पर दर्ज होगी FIR
गौरतलब है कि, भोपाल के जाट खेड़ी में एक बारात में दुल्हन के पॉजिटिव मिलने के बाद हड़कंप मच गया। शादी समारोह में शामिल 35 लोगों को क्वारंटाइन किया गया है। सभी 35 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी। राज्य सरकार ने स्पष्ट दिशा निर्देश जारी किए है कि शादी समारोह और अंत्येष्टि के लिए तय संख्या का सख्ती से पालन करना होगा।

दूल्हा को कोरोना नहीं!
वहीं, अब इस मामले में नया मोड़ आया है। दूल्हा पक्ष की तरफ से वीडियो शेयर कर कहा गया है कि दुल्हन में कोरोना के लक्षण मिले है, लेकिन दूल्हे में कोरोना के कोई लक्षण नहीं मिले है। उन्होंने कहा, दुल्हन का इलाज भोपाल एम्स में चल रहा है और वह पूरी तरह से स्वस्थ है। परिवार के मुताबिक दुल्हन की कोरोना वायरस टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव आई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments