Breaking News

IMD Alert: भारत में 'चक्रवाती तूफान' का अलर्ट, अगले 24 घंटे में आंधी-तूफान के साथ होगी भारी बारिश

नई दिल्ली।
Weather forecast अगले 24 घंटों के दौरान देश कई हिस्सों में तेज बारिश ( Rain Alert ), आंधी-तूफान की संभावना है। मौसम विभाग ( IMD alert ) ने इसके लिए अलर्ट जारी किया है। ओडिशा व आस पास के क्षेत्रों में चक्रवाती तूफान ( Cyclone Warning ) का खतरा मंडरा रहा है। मौसम विभाग ( weather report ) ने कहा है कि आगामी 48 से 72 घंटों में 'तूफान' को लेकर स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। उत्तर भारत में सामान्य से अधिक वर्षा के चलते इस बार गर्मी और लू का प्रकोप नहीं दिखा है। इस बार 1 मार्च से लेकर 3 मई तक पूर्वी उत्तर प्रदेश में लगभग 311% अधिक बारिश हुई है जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 300% ज़्यादा वर्षा देखने दर्ज की गई है। इसी तरह बिहार में 274% अधिक वर्षा रिकॉर्ड की गई है।

Lockdown 3.0: राज्यों की मांग पर रेलवे चला सकती हैं 300 स्पेशल ट्रेनें, तेलंगाना से 40 रोज

cylone_01.jpg

जारी रहेगा बारिश का दौर ( IMD Rain Alert )
skymetweather के मुताबिक, अगले एक सप्ताह तक रुक-रुककर बारिश का दौर जारी रहेगा। पूर्वी भारत पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है, जम्मू कश्मीर पर एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ आया है। अगले 24 के घंटे के दौरान बिहार उत्तरप्रदेश में हल्की से मध्यम और कुछ स्थानों पर बादलों की गर्जना के साथ भारी बारिश होगी। साथ ही आंधी-तूफान और ओलावृष्टि भी हो सकती है। इसके अलावा उत्तर भारत के कई राज्यों में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

monsoon_rain.jpg

चक्रवाती तूफान का खतरा
मौसम विभाग ने मई के पहले सप्ताह में चक्रवाती तूफान को लेकर चेतावनी जारी की थी। मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवाती तूफान की रफ्तार बेहद धीमी है। ये कितना प्रभावशाली होगा इसकी स्थिति 48 से 72 घंटों में साफ हो जाएगी। विभाग के मुताबिक, मॉडन जूलियन ओषिलेशन के दायरे में कमी होने की कारण से बंगाल की खाड़ी पर बना सिस्टम थोड़ा कमजोर पड़ गया है। लेकिन, खतरा अभी भी बरकरार है। इसका सबसे अधिक प्रभाव ओडिशा और आस पास के इलाकों में दिखाई देगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments