Breaking News

अगले तीन दिनों तक होगी बारिश, ओलों और आंधी को लेकर बड़ा अलर्ट

नई दिल्ली। एक तरफ पूरा देश कोरोना वायरस ( coronavirus ) की जद में है। वहीं, दूसरी तरफ अचानक मौसम ( Weather Change ) का मिजाज बदल गया है। रविवार सुबह से ही देश के कई हिस्सों में काले बादल छाए हुए हैं। कई जगहों पर बारिश ( Heavy Rains ) भी शुरू हो गई है। इसके अलावा तेज हवाएं भी चल रही हैं। इधर, मौसम विभाग ने अगले तीनों के लिए बड़ा अलर्ट ( Alert ) जारी किया है।

तीन दिनों तक होगी बारिश

मौसम विभाग ( IMD ) का कहना है कि उत्तर भारत के सभी क्षेत्रों में तीन मई से अगले तीन दिनों के बीच में बिजली की चमक के साथ-साथ भारी बारिश भी होगी। इतना ही नहीं विभाग ने ओले गिरने, बिजली गिरने और तेज हवाओं के चलने की संभावना भी जताई है। IMD ने बदलते मौसम को देखते हुए 3 से 6 मई के बीच उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान के कुछ हिस्सों में गरज, धूल भरी आंधी और धूल भरी हवाएं चलने की भी चेतावनी दी गई है।

'पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में होगी बर्फबारी'

दिल्ली मौसम विभाग के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ तेज होगा इसके कारण 3 मई की रात को पश्चिम राजस्थान के ऊपर एक चक्रवाती मौसम विकसित होने की संभावना है। जिसके कारण अगले तीन, चार दिनों के लिए पूरे उत्तर पश्चिमी क्षेत्र में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बारिश, गरज और तेज हवाएं चल सकती हैं। इसके अलावा पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी भी हो सकती है।

चक्रवाती तूफान का खतरा

वहीं, कहा ये भी जा रहा है कि मौसम का पहला चक्रवाती तूफान अंफन दक्षिण अंडमान समुद्र के ऊपर बन रहा है। 1 से 5 मई तक दक्षिण अंडमान सागर और बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी के ऊपर समुद्र की स्थिति बहुत खराब हो जाएगी। मौसम विभाग ने मछुआरों को 1 मई को दक्षिण अंडमान सागर में बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी में न जाने की सलाह दी है। यानी मौसम विभाग के अनुसार अले तीन दिनों तक कई जगहों पर जमकर बारिश, ओले गिरने के साथ-साथ तेज हवाएं भी चलेगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments