Breaking News

यूपी के श्रमिकों को नहीं होगी घर जाने की दिक्कत, रजिस्ट्रेशन पोर्टल किया गया लांच

नई दिल्ली। लॉकडाउन (Lockdown 3.0) के चलते देश के अलग-अलग राज्यों में श्रमिक, तीर्थ यात्री और कई छात्र फंसे हुए हैं। मजदूरों में सबसे ज्यादा संख्या यूपी और बिहार की है। ऐसे में उत्तर प्रदेश के प्रवासियों (UP Migrants) को वापस लाने के लिए खास पोर्टल शुरू किया गया है। इसमें लोग रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इस बात की जानकारी उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) ने ट्वीट के जरिए दी।

उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि लॉकडाउन के कारण उत्तर प्रदेश के जो लोग अपने घर पहुंच पाने में असमर्थ हैं, उनकी सुविधा के लिए सरकार ने रजिस्ट्रेशन पोर्टल शुरू किया है। लोग https://ift.tt/2W1UX6D पर पंजीयन करा सकते हैं। इसमें आवेदक को अपना नाम, जिस शहर में फंसे हैं, आधार नंबर आदि की जानकारी देनी होगी। जिन लोगों को ऑनलाइन आवेदन में परेशानी हो वे लोग ई-मित्र की मदद ले सकते हैं। ये ऐसे लोग हैं जो सरकार की ओर से आपकी मदद के लिए तैनात किए गए हैं। आप उनसे इस बारे में विस्तृत जानकारी ले सकते हैं।

मालूम हो कि इससे पहले पंजीयन के लिए प्रशासनिक कार्यालय के चक्कर काटने पड़ रहे थे, लेकिन अब लोग मोबाइल से ही खुद को रजिस्टर्ड कर सकते हैं। लोगों की घर वापसी के अलावा लोगों को कामकाज पर जाने की भी थोड़ी छूट दी है। सभी दुकानें खोलने के साथ ही मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स को शुरू करने की अनुमति भी मिल गई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments