Breaking News

दिल्ली में अगले तीन दिन कभी बारिश, तो कभी खिलेगी धूप, पहले दो हफ्ते नहीं चलेगी लू

नई दिल्ली। एक तरफ पूरा देश कोरोना वायरस ( coronavirus ) का प्रकोप झेल रहा है। वहीं, दूसरी तरफ पिछले कुछ दिनों से मौसम ( weather update ) ने भी करवट ले ली है। कभी तो धूप, तो कभी बारिश ( Heavy Rain ), तो कभी तभी तेज हवा। वहीं, अगले तीन दिन देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Delhi ) में मौसम 'लुकाछिपी' खेलने वाली है। मौसम विभाग ( IMD ) के मुताबिक, यहां कभी बारिश तो कभी धूप खिलेगी।

मई का महीना चल रहा है। आमतौर पर इस समय देश में गर्मी चरम पर जाने लगती है। लेकिन, इस साल मौसम का मिजाज बदला-बदला सा है। मौसम विभाग के मुताबिक, मई के शुरुआती 15 दिनों तक बारिश, आंधी और धूप राजधानी के साथ लुकाछिपी खेलने वाली है। विभाग का कहना है कि एक के बाद एक दो वेस्टर्न डिस्टरबेंस की सक्रियता की वजह से गर्मी और उमस बीच-बीच में परेशान करेगी। हालांकि, अभी लू के प्रकोप से लोगों को राहत मिलेगी। बताया जा रहा है कि अभी 3 से 4 दिनों तक कभी भी बारिश हो सकती है। जिसकी वजह से तापमान सामान्य से 2 से 4 डिग्री तक नीचे बना रहेगा।

शनिवार से ही दिल्ली का मौसम बदला हुआ है। सुबह तेज हवा के साथ हल्की बारिश भी हुई। घने काले बादल छाए रहे, हल्की बूंदाबांदी और तेज ठंडी हवाओं ने मौसम को काफी खुशनुमा बना दिया। 10 बजे के बाद धूप निकली, लेकिन तापमान नहीं बढ़ा। वहीं, रविवार सुबह से ही फिर मौसम का मिजाज बदल गया। काले बादल, तेज हवाएं और हल्की बारिश ने मौसम को काफी सुहाना कर दिया। रविवार का अधिकतम तापमान महज 34.7 डिग्री रहा, जो सामान्य से 4 डिग्री कम है। वहीं, न्यूनतम तापमान भी 25.6 डिग्री रहा, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है। मौसम विभाग का कहना है कि अगामी 6 मई तक इस तरह मौसम लुकाछिपी खेलेगी। वहीं, 5 मई को बारिश में सबसे अधिक तेजी रहेगी। उस दौरान ओले गिरने की संभावनाएं भी हैं।

इसके अलावा 6 मई तक कई स्थानों पर तेज धूल भरी आंधी, बादलों की गर्जना के साथ सुबह और शाम के समय बारिश होगी। 7 मई से मौसम साफ होना शुरू हो जाएगी। 9-10 मई तक राजधानी के आसमान पर बादल नहीं दिखेंगे, जिसकी वजह से धूप खिलेगी और गर्मी लोगों को परेशान करेगी। लेकिन, सबसे राहत की बात ये है कि अभी लोगों को लू से सामना नहीं होगा। दिल्ली के अलावा कई और शहरों में भी तेज हवाओं के साथ-साथ बारिश होगी।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments