Breaking News

फरवरी से लगातार ATF Price में छठी बार कटौती, Petrol से तीन गुना हुआ सस्ता

नई दिल्ली। कोरोना वायरस लॉकडाउन 3 ( Coronavirus Lockdown 3 ) आज से शुरू हो चुका है। जो कि 17 मई तक जारी रहेगा। मतलब साफ है कि 17 मई तक सभी हवाई उड़ानों भी रोका जाएगा। इस लॉकडाउन और हवाई यात्रा ( Air Travel ) बंद होने की वजह से भारत में हवाई फ्यूल जिसे एयर टर्बाइन फ्यूल ( Air Turbine Fuel ) भी कहते हैं में भारी कटौती की है। वैसे तो इसे किलोलीटर में मापा जाता है। लेकिन इसे लीटर के हिसाब से देखने की कोशिश करें तो मौजूदा समय में एयर टबाईन फ्यूल यानी हवाई जहाज का तेल पेट्रोल से भी तीन गुना सस्ता हो चुका है। आइए आपको भी बताते हैं कि इस कटौती के बाद हवाई जहाज के तेल की कीमत कितनी हो गई है।

यह भी पढ़ेंः- Lockdown के बाद Economic Recovery में लग सकता है एक साल का समय

अब इतने हो गए हैं एटीएफ के दाम
आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार इस कटौती के बाद देश की राजधानी दिल्ली में 22544 रुपए, कोलकाता में 27804 रुपए, मुंबई में 22109 रुपए और चेन्नई में में 23414 रुपए प्रति किलोलीटर हो गए हैं। यह दाम डोमेस्टिक उड़ानों के लिए एटीएफ की कीमम हैं। जबकि इंटरनेशनल उड़ानों की कीमत में दिल्ली में 227.68 डॉलर, कोलकाता में 270.91 डॉलर, मुंबई में 232.23 डॉलर और चेन्नई में 223.89 डॉलर प्रति किलोलीटर हो गए हैं।

तो 22 से 27 रुपए प्रति लीटर हुए दाम
वैसे तो एयर टर्बाइन फ्यूल की गणना किलोलीटर में होता है और एक किलो लीटर में एक हजार लीटर होता है। अगर एयर टर्बाइन फ्यूल को एक लीटर के हिसाब से देखें तो देश की राजधानी दिल्ली में 22.54 रुपए, कोलकाता में 27.80 रुपए, मुंबई में 22.10 रुपए और चेन्नई में 23.41 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।

यह भी पढ़ेंः- 40 दिन के Lockdown में Indian Economy को हुआ 24 लाख करोड़ से ज्यादा का नुकसान

पेट्रोल से तीन गुना सस्ता हुआ एटीएफ
लीटर के हिसाब एयर टर्बाइन फ्यूल पेट्रोल से तीन गुना सस्ता हो चुका है। देश की राजधानी दिल्ली को आधार मानकर चलें तो मौजूदा समय में दिल्ली में पेट्रोल के दाम 73.30 रुपए प्रति लीटर हैं। जबकि एयर टर्बाइन फ्यूल के दाम 22.54 रुपए प्रति लीटर हो चुके हैं। ऐसे में हिसाब तीन गुना का ही देखने को मिल रहा है। वैसे कोलकाता में 73.30, मुंबई में 76.31 और चेन्नई में पेट्रोल के दाम 72.28 रुपए प्रति लीटर हो चुके हैं।

फरवरी से 6 बार कम हो चुके हैं दाम
एटीएफ के दाम इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमतों पर डिपेंड करते हैं। जब से पूरी दुनिया में लॉकडाउन हुआ है हवाई यात्राएं भी बंद हैं। ऐसे में क्रूड ऑयल और एयर टर्बाइन फ्यूल की डिमांड कम है। जिसकी वजह से कीमतों में लगातार कटौती देखने को मिल रही है। आंकड़ों की मानें तो फरवरी से अब तक एटीएफ की कीमत में छठी बार कटौती हुई है। जिसके बाद कीमतें दो तिहाई कम हो गई हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments