Breaking News

आज लॉकडाउन 4.0 का पहला दिन: रेल, मेट्रो, हवाई यात्रा समेत इन कामों पर सख्ती रहेगी बरकरार

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए देश भर में आज यानी सोमवार से लॉकडाउन का चौथा चरण लागू हो गया है। आगामी 31 मई तक चलने वाले इस लॉकडाउन का सोमवार को पहला दिन है। गृह मंत्रालय ने रविवार को इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करते हुए घोषणा की कि लॉकडाउन के दौरान देश में सामान्य गतिविधियों पर पाबंदी लगी रहेगी।

कोरोना वायरस हो गया है और भी ज्यादा खतरनाक, बदल दी है अपनी पहचान और अब ये लक्षण भी शामिल

गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक लॉकडाउन 4.0 में भी तमाम ऐसी गतिविधियां हैं, जिनकी इजाजत नहीं दी गई है। इस दौरान ट्रेन, मेट्रो और हवाई यात्रा पर पाबंदी लगी रहेगी जबकि सरकार द्वारा मंजूर की गई सेवाएं चालू रहेंगी। सभी तरह के एजुकेशनल इंस्टीट्यूट्स बंद रहेंगे और उनकी बजाय ऑनलाइन एजुकेशन का विकल्प मौजूद रहेगा। रेस्‍तरां को खाद्य पदार्थों की होम डिलीवरी के लिए रसोई चलाने की अनुमति होगी।

राज्यों पर है पाबंदी की जिम्मेदारी

राज्य सरकारों द्वारा विभिन्न जोनों के अंदर गतिविधियों के संदर्भ में निर्णय लिया जाएगा। राज्य/केंद्र शासित प्रदेश, स्थिति का आकलन करके अपने अनुसार विभिन्न जोनों में कुछ अन्य गतिविधियों को प्रतिबंधित कर सकते हैं, या आवश्यक समझे जाने वाले प्रतिबंधों को लागू कर सकते हैं।

स्टेडियम-खेल परिसर-डिस्टेंस लर्निंग

खेल परिसरों और स्टेडियमों को केवल खेल गतिविधियों के लिए खोलने की अनुमति होगी। हालांकि, इन परिसरों में दर्शकों को अनुमति नहीं दी जाएगी। जबकि ऑनलाइन/डिस्टेंस लर्निंग की अनुमति है और इसे प्रोत्साहित किया जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments