Breaking News

Weather Forecast: 'आफत' से भरा होगा मई, पहले सप्ताह में तेज बारिश और तूफान की आशंका

नई दिल्ली।
Weather forecast दशकों में पहली बार ऐसा हुआ जब अप्रैल इतना ठंडा बीता है। सामान्य से अधिक बारिश ( Rain ) के चलते इस बार गर्मी और लू का प्रकोप नहीं दिखा। देश के कई राज्यों में अप्रैल का तापमान औसत से भी ऊपर नहीं पहुंचा है। पश्चिमी विक्षोभ ( Western Disturbance ) और चक्रवाती हवाओं के चलते उत्तर भारत, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली एनसीआर समेत कई हिस्सों में गर्मी कम पड़ी। इस बार मई में भी मौसम का मिजाज कुछ अलग रहेगा। मई के पहले सप्ताह जहां एक-दो दिन गर्मी के तेवर दिखेंगे। वहीं, उसके बाद झमाझम बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। किसानों के लिए मई का पहला सप्ताह मुश्किल भरा हो सकता है। मौसम विभाग ( IMD alert ) ने आंधी-तूफान और तेज बारिश की संभावना जताई है।

3 मई से फिर से होगी बारिश
skymetweather के मुताबिक, 1 से 3 मई के बीच उत्तर भारत में मौसम साफ और शुष्क रहेगा। जिससे तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि, इस दौरान कुछ हल्की बौछारें गिर सकती है। 3 मई के बाद नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में प्रवेश करेगा। जिसके चलते 3 से 6 मई के बीच पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में झमाझम बारिश देखने को मिल सकती है। इन गतिविधियों के चलते दिल्ली समेत उत्तर भारत में बढ़ रहे तापमान फिर नीचे आ सकता है। 4 से 7 मई के बीच पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा, झारखंड, बिहार के कई हिस्सों और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश होंगी।

monsoon_03.jpg

किसानों के लिए सलाह
मौसम विभाग ने किसानों को सलाह दी है, खेतों में कटी हुई फसलों को नहीं उठाया है वह समय रहते उठा लें। विभाग ने कहा है कि मई के पहले सप्ताह में बारिश की आशंका है।

farmer_crop.jpg

2 मई को बंगाली की खाड़ी में तूफान
मौसम विभाग ने कहा है कि साल के 2020 के पहले चक्रवाती तूफान विकसित होने के लिए बंगाल की खाड़ी में स्थितियां अनुकूल बन रही हैं। 28 अप्रैल को अंडमान सागर एक चक्रवाती तूफान विकसित हुआ है, जो 2 मई तक बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्वी और दक्षिणी-मध्य भाग पर पहुंच जाएगा।

monsoon_04.jpg

चक्रवाती तूफान बनने के बाद यह सिस्टम उत्तरी दिशा में आगे बढ़ेगा। उसके बाद यह अति भीषण चक्रवात का रूप ले लेगा और संभावना है कि अपनी दिशा परिवर्तित करके म्यानमार या बांग्लादेश की तरफ निकल जाएगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments