Breaking News

IMD Alert: आंधी-तूफान से कई राज्यों में तबाही, 24 घंटे में भारी बारिश, ओलावृष्टि का अलर्ट

नई दिल्ली।
Weather forecast कोरोना वायरस ( coronavirus ) संकट के बीच मौसम ने भी रंग बदल दिया है। बेमौसम बारिश ( Rain ) और आंधी-तूफान ने कई राज्यों में तबाही मचा रखी है। बारिश और ओलावृष्टि की सबसे ज्यादा मार किसानों पर पड़ रही है। वहीं, आंधी-तूफान ( Thunderstorm ) से कई पेड़ और मकान धराशायी हो गए। बीती रात आंध्र प्रदेश के अनंतपुरम जिले में बेमौसम से केले के बाग को बुरी तरह नुकसान पहुंचा है। इधर, मौसम विभाग ( IMD alert ) ने आगामी 24 घंटे में जबरदस्त बारिश ( rain alert ) और ओलावृष्टि की आशंका जताई है। मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है।

कई राज्यों में कहर ( Heavy Rain )
बारिश और आंधी ने कई राज्यों में कहर बरपाया है। मध्य प्रदेश के शिवपुरी में बेमौसम बारिश के साथ ओले भी गिरे हैं। पिछले तीन दिन से जारी बरसात के चलते फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। छतरपुर में तेज अंधड़ के चलते एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई। इसी तरह आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात और केरल में हुई मूसलाधार बारिश ने जमकर कहर ढाया है।

कोरोना काल में 169 चक्रवात तूफानों का खतरा, अगले सीजन में तबाही के संकेत

monsoon_03.jpg

आंध्र प्रदेश में सैकड़ों केले के पेड़ धराशायी हो गए। गुजरात में दो की मौत हो गई। वहीं, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और तेलंगाना में भी बारिश से फसल को काफी नुकसान हुआ है। राजस्थान में भी रातभर आंधी तूफान जारी रहा। शेखावाटी के कई इलाकों में ओलावृष्टि हुई। सीकर के पलसाना में एक मकान धराशायी हो गया।

अगले 24 घंटे तेज बारिश की आशंका ( IMD Heavy Rain Alert )
मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे के दौरान कई हिस्सों में तेज बारिश, ओलावृष्टि की संभावना जताई है। साथ ही तेज अंधड़ से भारी नुकसान होने की आशंका भी है। skymetweather.com के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, तमिलनाडु, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक और केरल में कई स्थानों पर गर्जना के साथ बारिश जारी रहेगी। कुछ स्थानों पर भारी वर्षा का भी अनुमान है। पश्चिम बंगाल, बिहार के कुछ हिस्सों, ओडिशा और मध्य महाराष्ट्र के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश और रायलसीमा में एक-दो स्थानों पर हल्की बौछारें गिरने के आसार हैं। उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने की संभावना।

झारखंड, ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिली। आंतरिक कर्नाटक और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में एक-दो जगहों पर हल्की बारिश हुई। अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह पर बारिश की गतिविधियाँ बढ़ गई हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments