Breaking News

कोरोना वायरस: 15 दिन में दिल्ली में दोगुने हुए हॉटस्पॉट, हर्षवर्धन ने जताई चिंता

नई दिल्ली। दिल्ली में कोरोना वायरस ( coronavirus ) का कहर जारी है। दिल्ली के शाहीनबाग ( Shaheenbagh ) इलाके में कोरोना का मामला सामने आने के बाद केजरीवाल सरकार ने हॉटस्पॉट ( Hotspot ) घोषित कर दिया है। इसके साथ ही दिल्ली में हॉटस्पॉट की संख्या बढ़कर 100 हो गई है।

इस तरह लॉकडाउन 2.0 ( Lockdown 2.0 ) पूरा होने से पहले ही दिल्ली में हॉटस्पॉट की संख्या लगभग दोगुनी हो गई है। बीते 14 अप्रैल को दिल्ली में 52 हॉटस्पॉट ( Hotspot ) थे। दूसरे चरण के लॉकडाउन के बाद से मरीज ही नहीं, हॉटस्पॉट की संख्या भी बढ़ गई। इस दौरान एक ही हॉटस्पॉट कोरोना मुक्त हुआ है।

एक दिन पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ( Dr Harshvardhan ) ने दिल्ली के उपराज्यपाल व अन्य अफसरों के साथ बैठक में दिल्ली में बढ़ते रेड जोन पर चिंता जताई थी।

DMC अध्यक्ष जफरूल इस्लाम ने की जाकिर नाइक की तारीफ, नाराज BJP ने की कार्रवाई की मांग

मंगलवार को शाहीनबाग में डी ब्लॉक के जिस क्षेत्र को हॉटस्पॉट घोषित किया गया है उसके पास जाकिर नगर, अबु फजल एनक्लेव के कुछ ब्लॉक पहले से हॉटस्पॉट घोषित हैं। अभी तक शाहीन बाग बफर जोन में रखा गया था। लेकिन नया केस आने के बाद उसे भी हॉटस्पॉट घोषित कर दिया गया है।

जानकारी के मुताबिक संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए दिल्ली सरकार ( Delhi Government ) कंटेनमेंट जोन में लोगों के मेल-जोल पर भी रोक लगा सकती है। इसके लिए कंटेनमेंट जोन को छोटे-छोटे हिस्सों में बांटकर नियमों का पालन कराया जाएगा।

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ( LG Anil Baijal ) ने सभी जिलाधिकारियों के साथ बैठक में माइक्रो-कंटेनमेंट जोन रणनीति अपनाने के निर्देश दिए हैं। इसके अंतर्गत किसी खास कंटेनमेंट जोन को छोटे-छोटे हिस्सों में बांटकर निगरानी की जाती है। वहां लोगों के मेल-जोल और घूमने-फिरने पर रोक लगा दी जाती है।

DMC अध्यक्ष जफरूल इस्लाम ने की जाकिर नाइक की तारीफ, नाराज BJP ने की कार्रवाई की मांग

बता दें कि दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 206 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 3,314 हो गई। दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को लगातार तीसरे दिन इस वायरस से किसी की मौत होने का कोई नया मामला सामने नहीं आया।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments