Breaking News

world Cup Cricket : फॉर्म और आंकड़े न्यूजीलैंड के पक्ष में, लेकिन दक्षिण अफ्रीका कर सकता है पलटवार

बर्मिघम : आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 (icc cricket world cup 2019) में दक्षिण अफ्रीका (South Africa cricket team) ने अफगानिस्तान (Afghanistan cricket team) को हराकर पिछले दिनों अपनी पहली जीत दर्ज की है और अब वह अपने अगले मैच में बुधवार को न्यूजीलैंड (New Zealand cricket team) का सामना करेगी। यह मैच एजबेस्टन के मैदान पर होगा। दक्षिण अफ्रीका के लिहाज से यह मैच काफी महत्वपूर्ण है। इस मैच में जीत ही उसे सेमीफाइनल की दौड़ में बनाए रख सकती है। जबकि न्यूजीलैंड यह मैच जीतकर अंक तालिका में अपनी स्थिति और मजबूत करना चाहेगा।

हाशिम अमला लौटे लय में

अपने पहले तीन मैचों में हार झेलने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन किया था। दक्षिण अफ्रीका के लिए अच्छी बात यह रही कि इस मैच में उसके सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला लय में नजर आए। इसका फायदा उन्हें बुधवार के मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ मिल सकता है। लेकिन याद रखना होगा कि उनकी यह पारी अफगानिस्तान की कमजोर टीम के सामने आई थी। अगला मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलना है और कीवी टीम काफी संतुलित है। उसके बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों फॉर्म में हैं। अमला के अलावा क्विंटन डिकॉक ने भी बेहतरीन पारी खेली थी। कीवी टीम के खिलाफ भी दक्षिण अफ्रीकी शीर्ष क्रम को इस प्रदर्शन को दोहराना होगा। इन दोनों के अलावा मध्य क्रम में डेविड मिलर और ज्यां पॉल ड्यूमिनी को भी अपना फॉर्म दिखाना होगा।

नगिदी करेंगे वापसी

गेंदबाजी में कगिसो रबाडा और इमरान ताहिर ने अब तक अच्छी गेंदबाजी की है। इन दोनों के अलावा एंडिले फेहलुक्वायो भी लय में हैं। लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि लुंगी नगिदी फिट हो गए हैं और पूरी उम्मीद है कि वह चोट के बाद किवी के खिलाफ एकादश में वापसी करेंगे। इससे दक्षिण अफ्रीका आक्रमण को काफी मजबूती मिलेगी। उनकी और रबाडा की जोड़ी किसी भी बल्लेबाजी क्रम पर कहर बरपा सकती है।

न्यूजीलैंड की चिंता का कारण मध्यक्रम

अगर किवी टीम की बल्लेबाजी की बात करें तो मध्य क्रम उनके लिए चिंता का कारण बना हुआ है। मार्टिन गुप्टिल, कप्तान केन विलियम्सन और रॉस टेलर अच्छी फॉर्म में हैं, लेकिन एक साथ किसी मैच में वे सारे नहीं चल पाए हैं। कीवी टीम की गेंदबाज भी शानदार है। ट्रेंट बोल्ट की अगुवाई में मैट हेनरी, लॉकी फर्ग्यूसन और मिशेल सेंटनर किसी टीम की परीक्षा ले सकते हैं।

विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका का है खराब रिकॉर्ड

अगर दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच अब तक हुए मैचों की बात करें तो दक्षिण अफ्रीकी टीम न्यूजीलैंड पर काफी भारी पड़ती रही है, लेकिन विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किवीज टीम का रिकॉर्ड काफी शानदार है। इन दोनों के बीच अभी तक कुल 70 मैच खेले गए हैं। इनमें से महज 24 में न्यूजीलैंड को जीत मिली है तो वहीं दक्षिण अफ्रीका के हाथ 41 मैच में जीत लगी है। इन दोनों के बीच 5 मैचों का नतीजा नहीं निकला है।

वहीं अगर विश्व कप की बात करें तो इन दोनों के बीच कुल 7 मैच हुए हैं, जिनमें से 5 में किवीज को जीत मिली है, जबकि सिर्फ 2 मैचों में दक्षिण अफ्रीका जीता है।

दोनों टीमें (संभावित) :

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लंडल, ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डी ग्रांडहोम, लॉकी फर्ग्यूसन, मार्टिन गुप्टिल, टॉम लाथम, कोलिन मुनरो, जिम्मी नीशाम, हेनरी निकोलस, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी और रॉस टेलर।

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), डेविड मिलर, एडिन मार्कराम, हाशिम अमला, रूसी वैन डेर डुसैन, क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), कगिसो रबाडा, लुंगी नगिदी, इमरान ताहिर, तबरेज शम्सी, ज्यां पॉल ड्यूमिनी, एंडिले फेहलुक्वायो, ड्वेन प्रीटोरियस और क्रिस मौरिस।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments