Breaking News

कर्नाटक: 25 दिन बाद आज होगा सीएम येदियुरप्पा मंत्रिमंडल का विस्तार, 17 मंत्री ले सकते हैं शपथ

नई दिल्‍ली। कर्नाटक में सरकार बनाने के 25 दिन बाद मंगलवार को सीएम बीएस युदियुरप्‍पा अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करेंगे। आज 17 मंत्रियों को येदियुरप्‍पा मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है। मंगलवार साढ़े 10 बजे मंत्रिमंडल विस्तार किया जाएगा।

मंत्रिमंडल में सभी को साधने की कोशिश

बताया जा रहा है कि मंत्रिमंडल के गठन में येदियुरप्‍पा ने लिंगायत, वोक्कालिगा, ओबीसी और ब्राह्मणों को साधने की पूरी कोशिश की है।
येदियुरप्पा कैबिनेट में लिंगायत समुदाय से 8, ओबीसी से 2, ब्राह्मण समाज से 1, वोक्कालिगा समुदाय से 3 और एससी-एसटी समुदाय से 2 लोगों को मंत्री बनाया जा सकता है।

केंद्रीय मंंत्री जितेंद्र सिंह: आर्टिकल 370 को हटाने के बाद हमारा लक्ष्‍य पीओके को भारत में मिलाना

सीएम येदियुरप्‍पा खुद लिंगायत समुदाय से हैं

मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा लिंगायत समुदाय से आते हैं। अगर 8 और लिंगायत समुदाय के लोगों को मंत्री बनाया जाता है, तो कर्नाटक मंत्रिमंडल में लिंगायत समुदाय के सदस्यों की संख्या 9 हो जाएगी।

26 जुलाई को चौथी बार सीएम बने थे येदियुरप्‍पा

बीएस येदियुरप्पा ने 26 जुलाई 2019 को चौथी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। इस बार सूबे में सरकार बनाने में जेडीएस और कांग्रेस के बागी विधायकों ने बीजेपी की मदद की।

अगर ये विधायक अपनी पार्टी से बगावत नहीं करते, तो भाजपा की सरकार नहीं बनती। ऐसे में अब यहां सवाल उठ रहा है कि क्या येदियुरप्पा सरकार जेडीएस और कांग्रेस के बागी विधायकों को कोई इनाम दे सकती है?

कांग्रेस प्रवक्‍ता रणदीप सुरजेवाला ने आरएसएस-भाजपा को बताया दलित विरोधी, कहा- सामने

मंत्रिमंडल विस्‍तार से पहले शाह से की मुलाकात
मंगलवार को कैबिनेट शपथ ग्रहण समारोह से पहले सोमवार को मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा भाजपा अध्यक्ष और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मिलने दिल्ली पहुंचे।

इस मुलाकात से पहले येदियुरप्पा ने कहा कि मैं भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से अंतिम सूची प्राप्त करने जा रहा हूं।

आपको बता दें कि पिछले महीने एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन सरकार के गिर जाने के बाद कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने सरकार बनाई है।

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने महाराष्‍ट्र, हरियाणा और झारखंड में चुनाव से पहले फोड़ा

इनको मिल सकती है मंत्रिमंडल में जगह

जिन मंत्रियों को येदियुरप्‍पा मंत्रिमंडल में जगह मिलने की उम्‍मीद है उनमें लक्ष्मण सावदी, शशिकला जोले, गोविंद करजोल, श्रीरामुलु , कोटा पुजारी, जगदीश शेट्टार, ईश्वरप्पा, प्रभु चवन, मधुस्वामी, अशोक, सीटी रवि, अश्वथनारायण, सोममन्ना, नागेश, सुरेश कुमार, बसवराज बोम्मई और सीसी पाटिल का नाम शामिल है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal
Read The Rest:patrika...

No comments